Tata Hydrogen powered car : पेट्रोल-डीजल को बाय बाय! आ रही है हाइड्रोजन से चलने वाली कार.. टेस्टिंग जल्द होगी शुरू | Tata Hydrogen powered car : Bye bye to petrol and diesel! Hydrogen powered car is coming

Tata Hydrogen powered car : पेट्रोल-डीजल को बाय बाय! आ रही है हाइड्रोजन से चलने वाली कार.. टेस्टिंग जल्द होगी शुरू

Tata Hydrogen powered car : पेट्रोल-डीजल को बाय बाय! आ रही है हाइड्रोजन से चलने वाली कार.. टेस्टिंग जल्द होगी शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : June 16, 2021/4:27 am IST

 Tata Hydrogen powered car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स ( TATA Motors ) के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर ने बताया कि वह लैंड रोवर की डिफेंडर एसयूवी पर आधारित हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) पर काम कर रही है। कंपनी के अनुसार जल्द ही लैंड रोवर डिफेंडर के हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले प्रोटोटाइप का टेस्ट कंपनी शुरू करने वाली है।

पढ़ें- चीन में कभी भी किसी भी सेकंड मारे जा सकते हैं लाखों लोग, आ सकती है ‘महातबाही’

वहीं जगुआर का कहना है कि, कंपनी जल्द ही अपने शून्य कार्बन उत्सर्जन के टारगेट को पाने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल बेस्ड एसयूवी की ओर रूख करने वाली है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल में इलेक्ट्रिक मोटर को बिजली देने के लिए हाइड्रोजन सेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

पढ़ें- इजराइल ने फिर तोड़ा संघर्ष विराम, Hamas पर Rocket दा…

एशिया की ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनियां इलेक्ट्रिक कार और हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कारों में अपना भविष्य देख रही हैं। वहीं जगुआर का कहना है कि, हाइड्रोजन फ्यूल उच्च ऊर्जा देता है और इसे तेजी से रिफ्यूल किया जा सकता है। इसके साथ ही कम तापमान पर ईधन की खपत दूसरे विकल्पों के मुकाबले कम होती है।

पढ़ें- 7th pay commission update : सरकारी कर्मचारियों को अ…

जानकारी के लिए बता दें कि भारत की टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जेएलआर ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि उसका लक्ज़री ब्रांड जगुआर जितनी जल्द हो सकते उतनी जल्द पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा, और कंपनी की तरफ से आने वाली ऑफ-रोड लैंड रोवर ब्रांड अगले पांच वर्षों में छह पूर्ण इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करेगी।

पढ़ें- नया शिक्षा सत्र: बच्चों के लिए नहीं शिक्षकों के लिए…

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगुआर की तरफ से मंगलवार को कहा गया है कि, हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली लैंड रोवर डिफेंडर का ऑफ रोड टेस्ट किया जाएगा। जिससे इस बात का पता लगाया जा सके कि हाइड्रोजन ईंधन सेल बैटरी, इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में अधिक रेंज दे सकते है या नहीं।

पढ़ें- BJYM का प्रदर्शन, सरकार के ढाई साल पूरे होने पर मां…

इसके अलावा कंपनी की तरफ से कहा गया है कि इस तकनीक को बड़े लेवल पर अपनाया जाता है, तो मौजूदा बुनियाद जरूरत के हिसाब से काफी कम हैं। कंपनी का कहना है कि हाइड्रोजन ईंधन पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन से अधिक और कम तापमान में भी चलाने के लिए सबसे बेहतर वाहन होंगे और भविष्य इन्हीं वाहनों का है।