सीबीएसई ने जारी किए 12वीं पुनर्मूल्यांकन के नतीजे, बदल गए टॉपर | CBSE Revaluation:

सीबीएसई ने जारी किए 12वीं पुनर्मूल्यांकन के नतीजे, बदल गए टॉपर

सीबीएसई ने जारी किए 12वीं पुनर्मूल्यांकन के नतीजे, बदल गए टॉपर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 25, 2018/4:38 am IST

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड के पुनर्मूल्यांकन करवाने वाले उम्मीदवारों के नतीजे भी जारी कर दिए हैं। पुनर्मुल्यांकन के नतीजे आने के बाद आवेदन करने वाले 50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के रिजल्ट में बदलाव हुआ है, जिससे कई नए टॉपर्स सामने आ गए हैं।

नए रिजल्ट के अनुसार अब इश्रिता गुप्ता ने नागपुर की टॉपर बन गई हैं। बोर्ड की ओर से पहले रिजल्ट जारी किए गए थे इश्रिता अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे और उन्हें लगा कि उनके राजनीतिक विज्ञान विषय में कम नंबर आए हैं, क्योंकि उन्होंने अन्य विषयों में 95 से अधिक अंक हासिल किए थे। लेकिन रि-वैल्युएशन के रिजल्ट के बाद उनके 22 अंक बढ़ गए हैं।

ऐसे ही अन्य छात्रों के साथ भी हुआ है और री-इवेल्यूएशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों में से आधे से ज्यादा उम्मीदवारों के रिजल्ट बदल गए हैं। बता दें कि रि-वैल्युएशन के लिए 9,111 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनके पेपर वापस चेक किए गए और 4632 छात्रों के नंबर बदल गए हैं।

बताया जा रहा है कि सभी पेपर्स में एक गलती सामने आ रही है कि छात्रों को सही सवाल के भी 0 नंबर दिए गए थे. वहीं बोर्ड ने गलतियों को लेकर 214 टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है. बता दें कि सीबीएसई ने 26 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए। वहीं गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया था।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers