करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाएगी केंद्र सरकार, पाकिस्तान भी राजी | Center will make corridor to Kartarpur Sahib

करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाएगी केंद्र सरकार, पाकिस्तान भी राजी

करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाएगी केंद्र सरकार, पाकिस्तान भी राजी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : November 22, 2018/10:22 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि सिखों के प्रथम गुरु नानक देव की 500वीं जयंती पर भारत सरकार करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण करेगी। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया को ये जानकारी दी।

बता दें कि पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पाकिस्तान यात्रा के बाद से ही करतारपुर साहिब कॉरिडोर की चर्चाएं चल रहीं थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार इस पर्व को बड़े पैमाने पर मनाएगी। गुरदासपुर जिले से लेकर अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर तक करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। साथ ही, सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस कॉरिडोर के बनने से लोगों को करतारपुर साहिब जाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा भारत सरकार पाकिस्तान सरकार से अपील करेगी कि वह अपने क्षेत्र के में इसके लिए सुविधाएं बढ़ाएं। सरकार ने यह भी कहा है कि पंजाब के कपूरथला जिले में आने वाले सुल्तानपुर लोधी शहर को स्मार्ट सिटी के तौर पर डेवलप किया जाएगा। इस शहर को ‘पिंड बाबे नानक दा’ के नाम से जाना जाता है। अमृतसर में भी गुरु नानकदेव के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इस यूनिवर्सिटी में  धर्म से जुड़ी पढ़ाई करवाई होगी। इस यूनिवर्सिटी का टाइअप अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में फिर सड़क पर उतरे किसान, दो दिवसीय महामार्च पहुंचा मुंबई 

रेल मंत्रालय भी गुरु नानक देव से जुड़े स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा। भारत सरकार यूनेस्को से अपील करेगी कि गुरु नानकदेव के विचारों को सभी भाषाओं में प्रकाशित किया जाए। भारत सरकार के इस फैसले का पाकिस्तान ने स्वागत किया है। पाकिस्तान के सूचना प्रकाश मंत्री फवाद हुसैन ने ट्वीट करते हुए इसे शांति मोर्चा की जीत बताया है। पाकिस्तान भी इस महीने के अंत से ही कॉरिडोर बनाना शुरू कर देगा।

 
Flowers