नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, देश में सैलरी को लेकर एक जैसी व्यवस्था लागू करने वाली है केंद्र सरकार.. जानिए | Good news for employed people, central government is going to take this big step regarding salary

नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, देश में सैलरी को लेकर एक जैसी व्यवस्था लागू करने वाली है केंद्र सरकार.. जानिए

नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, देश में सैलरी को लेकर एक जैसी व्यवस्था लागू करने वाली है केंद्र सरकार.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 16, 2019/9:00 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ‘वन नेशन, वन पे डे’ लागू करने पर विचार कर रही है। अगर ये लागू होता है तो मजदूरों की हितों की सुरक्षा के लिए बड़ा फैसला साबित होगा। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के मुताबिक देश में सैलरी को लेकर एक जैसी व्यवस्था लागू होनी चाहिए, ताकि हर सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों और मज़दूरों को एक दिन ही सैलरी मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इससे जुड़े कानून लाने की बात कह चुके हैं।

पढ़ें- 1 करोड़ 29 लाख गबन का आरोपी डाटा एंट्री ऑपरेटर गिरफ्तार, पांच साल से था फरार

श्रम मंत्री के अनुसार सरकार यूनिफॉर्म मिनिमम वेज प्रोग्राम को लागू करने की दिशा में काम कर रही है, जिससे मजदूरों की जिंदगी में सुधार हो सके। व्यावसायिक सुरक्षा, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड, कोड ऑन वेजेज को लागू करने की दिशा में काम कर रही है। संसद से कोड ऑन वेजेज को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और अब इसके नियमों पर काम किया जा रहा है।

पढ़ें- कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख की लॉटरी का झांसा देकर महिला से 97 हज…

हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड को लोकसभा में 23 जुलाई 2019 को पेश किया गया था. इस कोड को 13 लेबर लॉ को मिलाकर तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें कई और प्रावधानों को भी जोड़ा गया है। मसलन, हर कर्मचारी को अपॉइंटमेंट लेटर, सालाना फ्री मेडिकल चेकअप जैसे प्रावधानों को इस कोड में जोड़ा गया है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में 2 महीने पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध, न्यू ईयर, शादी या ज…

सरकार ने 44 जटिल श्रम कानूनों को सरल बनाने ​की दिशा में काम किया। हम इस मामले से जुड़े सभी पक्षकारों के साथ अधिक प्रभावकारी और उपयोगी कानून बनाने को लकर बातचीत कर रहे हैं।

पढ़ें- नान घोटाला केस, एसीबी की जांच पर उठाए सवाल, मुकेश गुप्ता पर ही फोकस…

 छत्तीसगढ़ी फिल्म एक्ट्रेस माया साहू पर केमिकल अटैक

 

 
Flowers