चंद्रयान-2 ने भेजी पृथ्वी की विहंगम तस्वीरें, इसरो ने किया ट्विटर पर शेयर | Chandrayaan-2 send the earth's photos, ISRO shares on Twitter

चंद्रयान-2 ने भेजी पृथ्वी की विहंगम तस्वीरें, इसरो ने किया ट्विटर पर शेयर

चंद्रयान-2 ने भेजी पृथ्वी की विहंगम तस्वीरें, इसरो ने किया ट्विटर पर शेयर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 4, 2019/7:42 am IST

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 ने ऐसी तस्वीरें भेजी है जिसमें पृश्वी का विहंगम नजारा दिखाई दे रहा है। पृथ्वी की इन तस्वीरों को इसरो ने ट्विटर पर शेयर किया है। अंतरिक्ष से हमारी पृथ्वी की झलक कैसी दिखती है वह तस्वीरों में नजर आ रहा है।

read more: ठेकेदार पर हमले के आरोप में बीजेपी जिला उपाध्यक्ष पर इनाम घोषित, घटना के बाद हैं फरार

धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी लगभग 3 लाख 84 हजार किलोमीटर है। इसरो के ट्विटर अकाउंट से चंद्रयान -2 की भेजी तस्वीरें शेयर की गई हैं। लैंडर-विक्रम 6 सितंबर को चांद पर पहुंचेगा और उसके बाद प्रज्ञान यथावत प्रयोग शुरू करेगा।

read more: मुख्यमंत्री कमलनाथ के संबंध में दिए बयान पर पूर्व विधायक ने मांगी माफी, कहा- अब नहीं होगी ऐसी गलती

चंद्रमा की कक्षा में यान के पहुंचने के बाद विक्रम नाम का लैंडर कक्षा से अलग हो जाएगा। हालांकि ऑर्बिटर चांद की सतह से 100 किलोमीटर की दूरी पर चक्कर लगाता रहेगा। 6 सितंबर को विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करेगा। 22 जुलाई को इसरो ने सफलतापूर्वक चंद्रयान लॉन्च किया।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/kXk35kMGqmk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>