केन्द्रीय लोक शिकायत और प्रशासनिक सुधार में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर | Chhattisgarh tops in central public grievances and administrative reforms

केन्द्रीय लोक शिकायत और प्रशासनिक सुधार में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर

केन्द्रीय लोक शिकायत और प्रशासनिक सुधार में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : December 27, 2017/10:55 am IST

छत्तीसगढ़ सरकार  के लिए एक और गर्व की बात है , केन्द्रीय लोक शिकायत एवं प्रशासनिक सुधार विभाग के वेबपोर्टल ‘सीपीग्राम्स‘ में आवेदन पत्रों के निराकरण में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में अव्वल है।आपको बता दें कि  राज्य सरकार के जनशिकायत निवारण विभाग को  सीपीग्राम्स वेबपोर्टल से  18 हजार 735 आवेदन प्राप्त हुए थे. इनमें से 81.66 प्रतिशत अर्थात् 15 हजार 299 आवेदनों का निराकरण कर दिया गया. केन्द्रीय लोक शिकायत और प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा अक्टूबर 2017 की स्थिति में छत्तीसगढ़ को मामलों के निराकरण में देश के 29 राज्यों में पहले नम्बर पर पाया।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के जनशिकायत निवारण विभाग द्वारा भारत सरकार के वेबपोर्टल ‘सीपीग्राम्स‘ के जरिये ऑन लाइन मिलने वाले आवेदन पत्रों का निराकरण शासन स्तर पर किया जाता है। राज्य में लोक शिकायतों के निराकरण के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रणाली का भी उपयोग किया जा रहा है। सभी जिला मुख्यालयों से इस प्रणाली के जरिये नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में आवेदकों का जनशिकायत निवारण विभाग के अधिकारियों का सीधा सम्पर्क होता है। आवेदन पत्र की विषय वस्तु के अनुसार संबंधित विभाग के अधिकारी को बुलाकर आवेदक के सामने ही उसकी समस्या के निराकरण का प्रयास किया जाता है।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 15 अगस्त 2004 को रायपुर कलेक्टोरेट में इसका शुभारंभ किया था। आगे चलकर वर्ष 2012 तक सभी 27 जिलों को इसमें शामिल कर लिया गया। छत्तीसगढ़ देश का पहला और इकलौता राज्य है, जहां सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए जनशिकायतों के निराकरण के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है।

 

 
Flowers