चीन ने पाकिस्तान के बाद फिनलैंड को लगाया चूना, 20 लाख खऱाब मास्क की सप्लाई | China lays Finland after Pakistan, supplies 20 million special masks

चीन ने पाकिस्तान के बाद फिनलैंड को लगाया चूना, 20 लाख खऱाब मास्क की सप्लाई

चीन ने पाकिस्तान के बाद फिनलैंड को लगाया चूना, 20 लाख खऱाब मास्क की सप्लाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : April 9, 2020/6:02 pm IST

नई दिल्ली। चीन ने पाकिस्तान के बाद फिनलैंड को मास्क भेजने के नाम पर चूना लगाया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए फिनलैंड सरकार ने चीन से मिलियन यानी 20 लाख मास्क मंगाए थे। फिनलैंड सरकार ने उन मास्कों की जांच की तो पाया कि मास्क अस्पतालों में उपयोग करने के लिए उपयुक्त ही नहीं हैं।

पढ़ें- तबलीगी ने पूरे पाकिस्तान में फैला दिया कोरोना, 500 पॉजिटिव मरीज मिले, 25 हजार…

फिनलैंड की स्वास्थ्य मंत्री ऐनो-कैसा पेकोनेन ने हवाई अड्डे पर मास्कों की पहली शिपमेंट की एक तस्वीर ट्वीट की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि इन मास्कों का उपयोग करने से पहले ‘जांच और परीक्षण’ किया जाएगा।

पढ़ें- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा थैंक्यू इंडिया, मोदी बोले ‘मुश्किल …

फिनलैंड के अधिकारियों ने चीन से मंगाए गए मास्कों की गहराई से जांच की थी. जांच में अधिकारियों ने पाया कि मास्क कोरोना वायरस के खिलाफ असरदार साबित नहीं होगें. वे सभी मास्क सुरक्षा के आवश्यक मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव कीर्ति वरहिला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘बेशक! इस तरह के मास्क मिलना हमारे लिए थोड़ी निराशा की बात थी.’

पढ़ें- कोरोना से जंग के लिए अब तक तक सबसे बड़ा दान, ट्विटर के सीईओ ने किया…

फिनलैंड में जगहों पर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उपयोग होने वाले उपकरणों की भारी कमी है. वहीं, फिनलैंड के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि देश को अभी लगभग आधे मिलियन सर्जिकल मास्क की जरूरत है और प्रति दिन के हिसाब से लगभग 50,000 मास्कों की जरूरत है।