वन बेल्ट-वन रोड परियोजना की आड़ लेकर पाकिस्तान में लड़ाकू विमान और हथियार बनाना है चाहता है चीन | China wants to make fighter aircraft and weapons in Pakistan

वन बेल्ट-वन रोड परियोजना की आड़ लेकर पाकिस्तान में लड़ाकू विमान और हथियार बनाना है चाहता है चीन

वन बेल्ट-वन रोड परियोजना की आड़ लेकर पाकिस्तान में लड़ाकू विमान और हथियार बनाना है चाहता है चीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : December 22, 2018/8:40 am IST

न्यूयॉर्क। चीन अपनी वन बेल्ट-वन रोड (ओबीओआर) परियोजना का इस्तेमाल बुनियादि सुविधाओं के विस्तार के लिए साथ ही, सैन्य उद्देश्यों के लिए कर रहा है। इन उद्देश्यों में पाकिस्तान में लड़ाकू विमान और हथियार बनाने की योजना शामिल है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में इसका खुलासा हुआ है, हालांकि चीन ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, चीन पाकिस्तान पर इस बात के लिए दबाव बना रहा है कि वह उसकी रक्षा संबंधी परियोजनाओं में सहयोग करे। इसीलिए लड़ाकू विमान बनाने के प्रोजेक्ट में पाकिस्तान को शामिल किया जा रहा है। बताया गया कि चीन पाकिस्तान को अपने विश्वसनीय सहयोगी के रूप में मानता है। वह दोनों देशों के बीच सहयोग के लंबे इतिहास को देखते हुए पाकिस्तान का फायदा उठाना चाहता है। हथियारों के बढ़ते बाजार और सीमांत इलाके में प्राकृतिक संसाधनों के अधिकता के चलते चीन ऐसा करना चाहता है। इसके पीछे एक कारण भारत के साथ पारंपरिक प्रतिद्वंद्विता भी है।

यह भी पढ़ें : छविंद्र कर्मा ने साधा दंतेवाड़ा कलेक्टर पर निशाना, कहा- चुनाव में बीजेपी के एजेंट की तरह काम किया 

बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान को सैन्य सहायता रोके जाने के कुछ समय बाद चीन और पाकिस्तान के सैन्य अफसरों ने लड़ाकू विमान व अन्य हथियार बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया। ये सब चीन के बुनियादी सुविधाओं के विस्तार वाली वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट की आड़ में होगा। इस प्रोजेक्ट के जरिये चीन की 70 देशों को जोड़ने की योजना है।

 
Flowers