वायुसेना में शामिल किया गया चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर, रात में भी कार्रवाई करने में है सक्षम | Chinook Heavylift helicopter included in Air Force Action is also done at night

वायुसेना में शामिल किया गया चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर, रात में भी कार्रवाई करने में है सक्षम

वायुसेना में शामिल किया गया चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर, रात में भी कार्रवाई करने में है सक्षम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : March 25, 2019/10:37 am IST

नई दिल्ली । चंडीगढ़ स्थित इंडियन एयरफोर्स के 12वीं विंग एयरफोर्स स्‍टेशन में अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चार चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर सेना में शामिल कर लिए गए हैं। कार्यक्रम में आईएएफ चीफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि चिनूक को भारत के विशेष जरूरतों के हिसाब से वायुसेना में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें-ईरान में चाबहार के बाद भारत बना रहा इंडोनेशिया में सबांग बंदरगाह, च…

चिनूक हेलीकॉप्टर की खासियत है यह है कि यह न केवल दिन में, बल्कि रात में भी सैन्य कार्रवाई कर सकता है। चिनूक गेम चेंजर साबित होगा। उसी तरीके से जैसे राफेल लड़ाकू बेड़े में शामिल होने जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘इस समय देश के सामने सुरक्षा से जुड़ी कई बड़ी चुनौतियां हैं और मुश्किल जगहों के लिए इस तरह की क्षमता वाले हेलीकॉप्‍टर की जरूरत है।’ उन्‍होंने बताया कि चिनूक को भारत की जरूरतों के लिहाज से तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने कहा- ‘पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद रिश्ते बेहतर हुए’

आईएएफ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक चिनूक हेलीकॉप्‍टर कई बड़े देशों की वायु सेनाएं इस समय प्रयोग कर रही हैं। इस हेलीकॉप्‍टर का प्रयोग ट्रूप्‍स और जरूरी सैन्‍य सामान को ट्रांसपोर्ट करने के लिए किया जाता है।अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की थी।

ये भी पढ़ें- रंगपंचमी की धूम, 72 सालों से चली आ रही परंपरा को फिर दोहराया जाएगा

चिनूक बहुद्देशीय, वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलिकॉप्टर है जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईंधन को ढ़ोने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है। राहत सामग्री पहुंचाने तथा बड़ी संख्या में लोगों को बचाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। बयान में कहा गया, ‘सीएच-47एफ (आई) चिनूक उन्नत बहुद्देशीय हेलिकॉप्टर है जो भारतीय सशस्त्र बलों को युद्ध और मानवीय मिशन के दौरान अतुलनीय रणनीतिक एयरलिफ्ट की क्षमता मुहैया कराता है।’

 
Flowers