सीएम बघेल ने नरवा विकास कार्यों का लिया जायजा , 1.43 करोड़ के नरवा विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन | CM Baghel took stock of Narva development work

सीएम बघेल ने नरवा विकास कार्यों का लिया जायजा , 1.43 करोड़ के नरवा विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

सीएम बघेल ने नरवा विकास कार्यों का लिया जायजा , 1.43 करोड़ के नरवा विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 3, 2021/10:36 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान आज जुनवानी ग्राम से होकर गुजरने वाले चक्रधरपुर नाले में लगभग 1.43 करोड़ के नरवा विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने नाले का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नाले के दोनों किनारों पर फलदार वृक्ष लगाये जाये।

पढ़ें- राजस्थान और मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौओं में मिला वा…

जिससे वन्य प्राणियों और ग्रामीणों को आर्थिक लाभ मिल सके। नरवा विकास योजना के अंतर्गत वन विभाग द्वारा कैम्पा मद से इस नाले पर संरक्षण कार्य किया जा रहा है। गौरतलब है कि ढेंगुर नाला और रानीदरहा नाला मिलकर चक्रधरपुर नाले के रूप में आगे बढ़ती है और रायगढ़ में केलो नदी में समाहित हो जाती है।

पढ़ें- श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने गए लोग हुए हादसे का शिकार, छत गिर…

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 11 हजार हेक्टेयर रकबा क्षेत्र का पानी समेट कर 35 किलोमीटर लम्बी यात्रा करती है। नाले के इर्द-गिर्द 9 गांव बसे हैं। लगभग डेढ़ हजार की आबादी को प्रत्यक्ष लाभ मिलने वाला है। नाले पर पानी रोकने हेतु विभिन्न संरचना निर्माण से पानी अब ठहरने लगा है। लोग बाग अब नाले के किनारे अपने खेतों पर साग-सब्जी की खेती करने लगे हैं।

पढ़ें- भारत और बांग्लादेश के बीच 200 मीटर लंबी सुरंग का खुलासा, अंतरराष्ट्…

डीएफओ प्रणय मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2019-20 में 8 नालों पर नरवा विकास के कार्य किये गए हैं। चक्रधरपुर नाले सहित 8 नालों पर कैम्पा मद से 3.2 करोड़ रुपये के कार्य किये गए हैं। उन्होंने बताया कि चक्रधरपुर नाले में 208 लूज बोल्डर, 69 ब्रशवुड, 49 गेबियन और 3 स्टॉप डेम बनाये गए हैं।

पढ़ें- Kisan Andolan: कड़ाके की ठंड और बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें…

उन्होंने बताया कि यह जंगली हाथी प्रभावित क्षेत्र है। नाले पर पानी ठहरने से हाथियों को पर्याप्त पानी मिलेगा और पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र में हाथियों के विचरण पर लगाम लगेगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौबे, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, विधायक लालजीत सिंह राठिया, विधायक प्रकाश नायक, विधायक चक्रधर सिंह सिदार एवं विधायक मती उत्तरी जांगड़े सहित कलेक्टर भीम सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, डीएफओ प्रणय मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत सु ऋचा प्रकाश चौधरी सहित वन प्रबंधन समिति एवं ग्राम पंचायत के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 
Flowers