भोपाल, इंदौर में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, CM शिवराज ने कहा- कई आवश्यक कदम उठाने के दिए हैं निर्देश | CM curfew in Bhopal, Indore will be imposed from today on night curfew, cm shivraj says Wear a mask

भोपाल, इंदौर में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, CM शिवराज ने कहा- कई आवश्यक कदम उठाने के दिए हैं निर्देश

भोपाल, इंदौर में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, CM शिवराज ने कहा- कई आवश्यक कदम उठाने के दिए हैं निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : March 17, 2021/6:20 am IST

भोपाल। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर सरकार की चिंता बढ़ा दी है। बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कोरोना का संक्रमण पिछले दिनों से बढ़ा है, पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.3% हो गया है।

Read More News: Road Safety World Series 2021: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में मारी एंट्री, कल भारत से होगा मुकाबला

बताया कि कुछ मामलों के 54% इंदौर या भोपाल से हैं। आज जबलपुर में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। इसलिए कई आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी जनता से प्रार्थना- संक्रमण को रोकना है तो मास्क लगाएं।

सीएम ने आगे कहा कि पहली प्राथमिकता लोगों की जान की चिंता, हम रोज रिव्यु करेंगे। बता दें कि कोरोना के मामलों में इजाफा होने के कारण इंदौर और भोपाल में आज से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा। वहीं अन्य जिलों में कोरोना को लेकर सख्ती बरती जा रही है।

Read More News: ‘नाइट कर्फ्यू’ पाबंदी बनाम सियासत! क्या प्रदेश में सख्ती का दौर और बढ़ेगा? 

होली, रंगपंचमी पर नहीं होंगे सामूहिक भागीदारी के कार्यक्रम

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी होली एवं रंगपंचमी पर्व पर होने वाले मेले, उत्सव आदि उन जिलों में नहीं हो सकेंगे, जहाँ अधिक प्रकरण आए हैं। सामूहिक भागीदारी पर नियंत्रण आवश्यक है। व्यक्तिगत कार्यक्रमों को कहीं नहीं रोका जाएगा। जुलूस आदि नहीं निकाले जा सकेंगे। खुले स्थान पर होने वाले बड़े कार्यक्रम नहीं होंगे।

Read More News: कोरोना, क्रिकेट और सवाल! क्या मौजूदा हाल में इतना पर्याप्त है?

10 जिलों में विशेष सावधानी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 10 जिलों में रात्रि 10 बजे बाजार बंद करने की व्यवस्था रहेगी। संक्रमण के नियंत्रण के लिए यह आवश्यक है। इन जिलों में भोपाल, इंदौर सहित जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल और खरगोन शामिल हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने जिलों के प्रभारी अधिकारियों से चर्चा कर कोरोना की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की।

Read More News:  पूर्व सांसद दिनेश कश्यप से ठगी, ATM नंबर मांगने के नाम पर महिला ने लगाया 50 हजार रुपए का चूना

महाराष्ट्र से आने वालों की स्क्रीनिंग जारी रहेगी
बैठक में तय किया गया कि महाराष्ट्र से आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग का कार्य जारी रहेगा। ऐसे यात्रियों को एक सप्ताह तक होम आयसोलेशन में भी रहना होगा। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि मध्यप्रदेश की इस समय देश में पाए जा रहे पॉजिटिव प्रकरणों में 2.6 की हिस्सेदारी है। बड़े राज्यों में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 60 प्रतिशत, केरल में 8.5 प्रतिशत, कर्नाटक में 3.5 प्रतिशत, तमिलनाडु और गुजरात में 03-03 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव रोगी हैं। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के इंदौर, भोपाल में गत सप्ताह तक 400 के आस-पास प्रकरण सामने आते थे। इस सप्ताह इनकी संख्या दोगुनी हो गई है। प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट 4.3 प्रतिशत है। भोपाल और इंदौर में पॉजिटिविटी रेट 9 प्रतिशत तक पहुँच गया है।

Read More News:  अनुगूंज कार्यक्रम में आगजनी, मुख्यमंत्री थे मौजूद, मची अफरातफरी