कांग्रेस की साइबर सेना! क्या कांग्रेस की साइबर आर्मी दे पाएगी बीजेपी के IT सेल को टक्कर? | Congress Cyber Army! Will Congress's Cyber Army be able to give a boost to BJP's IT Cell?

कांग्रेस की साइबर सेना! क्या कांग्रेस की साइबर आर्मी दे पाएगी बीजेपी के IT सेल को टक्कर?

कांग्रेस की साइबर सेना! क्या कांग्रेस की साइबर आर्मी दे पाएगी बीजेपी के IT सेल को टक्कर?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 9, 2021/5:37 pm IST

रायपुरः सोशल मीडिया की जंग में अब तक बीजेपी से काफी पीछे चल रही कांग्रेस अब डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर अपनी ताकत बढ़ाने की कवायद में जुट गई है। कांग्रेस ने देशभर में पांच लाख सोशल मीडिया वॉरियर्स तैयार करने के मकसद से एक कैंपेन लॉन्च किया है। छत्तीसगढ में भी मंगलवार को अभियान की शुरूआत हुई। यहां 11 हजार लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. जिसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर नकल करने का आरोप लगाया है। ऐसे में सवाल है कि आखिर कांग्रेस को सोशल मीडिया वॉरियर्स की क्यों पड़ी जरूरत? क्या कांग्रेस की साइबर आर्मी दे पाएगी बीजेपी को टक्कर?

Read More: मंथन-2021 में बनेगा स्वास्थ्य सेवाओं में आत्म-निर्भर का रोडमैप, सीएम शिवराज के नेतृत्व में होगा आयोजन

प्रदेश प्रभारी सचिव चंदन यादव और सोशल मीडिया प्रभारी रुचिका चतुर्वेदी की उपस्थिति में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में ज्वाइन कांग्रेस सोशल मीडिया कैंपेन को लॉन्च किया। पार्टी ने बकायदा इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर और एक डेडिकेटेड सोशल मीडिया पेज जारी किया। एक महीने तक चलने वाले अभियान में पार्टी ने प्रदेश में 11 हजार साइबर योद्धा तैयार करने का लक्ष्य रखा है। चंदन यादव और रुचिका चतुर्वेदी ने अभियान की शुरूआत करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर सोशल मीडिया के जरिए नफरत की राजनीति करने का आरोप लगाया।

Read More: IPS अधिकारियों को मिला जिले का प्रभार, बनाए गए इन जिलों के एसपी

ज्वाइन सोशल मीडिया कैंपेन के तहत कांग्रेस ने पूरे देश में 5 लाख लोगों को जोड़ने का टारगेट रखा है। राहुल गांधी खुद वीडियो जारी कर लोगों से जुड़ने की अपील कर चुके हैं। वहीं दूसरी ओर अभियान पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस उसकी नकल कर रही है..वहीं तंज कसते हुए कहा कि अगर कांग्रेस चाहे तो बीजेपी के लोग उन्हें इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं।

Read More: दो बाइकों के बीच हुई जोरदार टक्कर, मां, बेटा और भतीजे की मौत

जाहिर है सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी की प्रॉपर आईटी सेल मौजूद है, जो बीजेपी के लिए अलग-अलग मुद्दों पर काम करती है। वहीं दूसरी ओर डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर कांग्रेस की उपस्थिति बीजेपी के मुकाबले काफी कम है। लगातार दो लोकसभा चुनावों की हार के बाद कांग्रेस, सोशल मीडिया के महत्त्व को समझ रही है जो लोगों के ओपिनियन मेकर की बड़ी भूमिका निभाती रही है। ऐसे में जब अब कांग्रेस ने बीजेपी को टक्कर देने साइबर वॉरियर्स तैयार करने मुहिम शुरू की है। बहरहाल सवाल है कि..कांग्रेस इस मकसद में कितना कामयाब हो पाती है। कांग्रेस को आखिर सोशल मीडिया के सहारे की जरूरत क्यों पड़ रही है.. सवाल भी कि..कांग्रेस की साइबर सेना बीजेपी के आईटी सेल को चुनौती दे पाएगी?

Read More: जब तक जीवित हूं रॉयल बंगाल टाइगर की तरह रहूंगी, हमेशा अपना सिर ऊंचा रखती हूंः ममता बनर्जी