कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मरकाम ने किया सुपोषण योजना का शुभारंभ, बच्चों को दिया जाएगा दूध-अंडा | Congress state president marakaam launches suposhan scheme Children will be given milk-egg

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मरकाम ने किया सुपोषण योजना का शुभारंभ, बच्चों को दिया जाएगा दूध-अंडा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मरकाम ने किया सुपोषण योजना का शुभारंभ, बच्चों को दिया जाएगा दूध-अंडा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : July 3, 2019/11:17 am IST

केशकाल । छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने केशकाल में सुपोषण योजना का शुभारंभ किया। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना में शामिल सुपोषण योजना के अंतर्गत प्राथमिक शाला के बच्चों को सप्ताह में 1 दिन अंडा व माध्यमिक और प्राथमिक दोनों बच्चों को सप्ताह में 1 दिन दूध दिया जाएगा। कोंडागांव जिला के 55 हजार प्राथमिक व 32 हजार हजार माध्यमिक शाला के बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने शराबबंदी की दिशा में किया बड़ा ऐलान, शि…

प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने केशकाल विकासखंड के ग्राम खालेमुरवेंड स्कूल से सुपोषण योजना का शुभारंभ किया। अब पूरे प्रदेश के शासकीय स्कूलों में इस योजना का लाभ बच्चों को मिलेगा । छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम का प्रथम बस्तर आगमन पर कोंडागांव जिला के प्रवेश द्वार ग्राम खालेमुरवेंड में जिलापंचायत अध्यक्ष देवचंद मतलाम के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जोशीला स्वागत किया । प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मां सरस्वती माता का पूजा अर्चन कर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल का संदेश वाचन पढ़ा, जिसके मुताबिक सभी बच्चों को पढ़ाना है, अनिवार्य, शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना है। संदेश में बेहतर शिक्षा पर जोर देने के साथ ही सभी नौनिहाल बच्चों को अधिक से अधिक प्राथमिक शाला में प्रवेश करने व सभी को शिक्षित बनाने के दिशा में प्रेरित करने की बात कही गई । संदेश में कहां गया कि शिक्षा से ही लोग उन्नति करते हैं और हम सब शासकीय स्कूल में ही पढ़ कर आगे बढ़े हैं ।

ये भी पढ़ें- हंगामे की भेंट चढ़ी सामान्य सभा की बैठक, जनहित के मुद्दों को छोड़ क…

बता दें कि सुपोषण योजना के अंतर्गत सप्ताह के 1 दिन अंडा और दूध दिया जाएगा । प्राथमिक माध्यमिक शाला के बच्चों प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के द्वारा सुपोषण अंतर्गत प्राथमिक शाला के बच्चों को सप्ताह में 1 दिन दूध एवं प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के बच्चों को सप्ताह में 1 दिन दूध देने का योजना का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम के जिला कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने बताया कि कोंडागांव जिला के 1227 प्राथमिक शाला के 55 हजार बच्चे हैं सप्ताह में 1 दिन अंडा व प्राथमिक और 602 माध्यमिक शाला के 32 हजार बच्चे को सप्ताह में 1 दिन दूध दिया जायेगा ।

ये भी पढ़ें- राजधानी में फिर चोरों का धावा, पॉश कॉलोनी के कई घरों को बनाया निशान…

कोंडागांव के संवेदनशील क्षेत्र  में बिछेगा सड़कों का जाल

कार्यक्रम के दौरान जिला कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कोंडागांव की उपलब्धि बताते हुए कहा कि जल्द ही कोंडागांव जिला के सभी संवेदनशील क्षेत्रों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाएगा और पूरे क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है जो 124 किलोमीटर का है । कलेक्टर ने अगस्त में बाइक रैली निकालकर इस मार्ग के शुभारंभ करने की भी जानकारी दी है । ये मार्ग खालेमुरवेंड से प्रारंभ होते हुए कुंएमारी, धनोरा, मर्दापाल से होते हुए बारसूर को जोड़ेगा।

ये भी पढ़ें- शिव डहरिया की दो टूक, जनहित के कार्यों में गलती नहीं होगी बर्दाश्त,…

शाला प्रवेश उत्सव के मौके पर साइकिल वितरण और पौधारोपण भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के व्दारा शाला प्रवेश उत्सव भी मनाया गया जहां प्राथमिक शाला के बच्चों को गणवेश कॉपी-पुस्तक वितरण किया गया । स्कूल परिसर में पौधा रोपण एवं स्कूली छात्रों को साइकिल वितरण किया गया । मोहन मरकाम ने बच्चों को अंडा बांटा और खुद भी अंडे खाए। कार्यक्रम समाप्ति के बाद मोहन मरकाम स्वयं खाना खाने के लिए बैठे। अंडा नहीं खाने वाले अन्य बच्चो को खीर दी गई।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/fNUJWV0mR2U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>