साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर विवाद, मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद | Controversy over Sai Baba's birthplace, temple closed indefinitely

साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर विवाद, मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद

साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर विवाद, मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 18, 2020/3:27 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार के पाथरी गांव में तीर्थस्थल विकसित करने के फैसले पर विवाद हो गया है। विवाद के बाद शिरडी साईं ट्रस्ट ने मंदिर को रविवार से अनिश्चित काल तक बंद करने का फैसला लिया है।

पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेस से कास्टिंग डायरेक्टर करवा रहा था देह व्यापार, हर …

भाजपा सांसद सुजय विखे पाटिल ने कहा कि शिरडी के लोग इस मुद्दे पर कानूनी लड़ाई शुरू कर सकते हैं। शिरडी में ही साईं बाबा का मशहूर मंदिर है, जहां हर साल लाखों की तादाद में श्रद्धालु जुटते हैं।

पढ़ें- करीम लाला अंडर वर्ल्ड डॉन जिसने मुंबई की सड़कों पर कभी दाऊद को दौड़…

विवाद CM उद्धव ठाकरे की घोषणा के बाद पैदा हुआ है। CM ने पाथरी के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा की है। वहीं राकांपा नेता दुर्रानी अब्दुल्ला खान ने कहा कि ‘जहां शिरडी साईं बाबा की कर्मभूमि है, वहीं पाथरी जन्मभूमि है। दोनों जगहों का अपना महत्व है।’

पढ़ें- गीजर की गैस ने ले ली 15 साल की लड़की की जान, बाथरुम में ऑक्सीजन की …

पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सरकार में कैबिनेट मंत्री अशोक चाव्‍हाण ने कहा कि जन्मस्थान को लेकर विवाद के कारण पाथरी में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित करने का काम नहीं रोका जा सकता। अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी ही 19वीं सदी के संत साईं बाबा का निवास स्थान था। श्रद्धालुओं का एक बड़ा हिस्सा परभणी जिले में पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान मानता है।

पुलिस ने ऐन मौके पर पहुंच बचा ली जान