करीम लाला अंडर वर्ल्ड डॉन जिसने मुंबई की सड़कों पर कभी दाऊद को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था | Kareem Lala Under World Don who once ran and beat Dawood on the streets of Mumbai

करीम लाला अंडर वर्ल्ड डॉन जिसने मुंबई की सड़कों पर कभी दाऊद को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था

करीम लाला अंडर वर्ल्ड डॉन जिसने मुंबई की सड़कों पर कभी दाऊद को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 17, 2020/11:13 am IST

नई दिल्ली। करीम लाला से इंदिरा गांधी की मुलाकात वाले बयान देने के बाद संजय राउत ने अपना बयान वापस ले लिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये करीम लाला कौन है, और इंदिरा गांधी का नाम उनसे क्यों जोड़ा गया। चलिए आपको बता ते हैं करीम लाला के बारे में।

पढ़ें- दिल दहला देने वाला मामला, बीवी को पहले जलाया फिर बॉडी पार्ट्स नहर में बहाया, .

करीम लाला एक अंडरवर्ल्ड डॉन था। उसका असली नाम अब्दुल करीम शेर खान था और वह पठान गैंग का सरगना था। उन्हें पश्तून समुदाय का आखिरी राजा भी कहा जाता है। करीम का जन्म 1911 में अफगानिस्तान में कुनार प्रांत के संपन्न कारोबारी परिवार में हुआ था। वह 21 साल की उम्र में अफगानिस्तान से भारत आया था।

पढ़ें- कांग्रेस ने तरेरी आंखे तो बैकफुट पर आयी शिवसेना, 24 घंटे के अंदर सं…

कहा जाता है कि करीम ने दाऊद इब्राहिम को मुंबई की सड़कों पर गिरा-गिराकर पीटा था। यही नहीं उसने 1981 में दाऊद के भाई शब्बीर को मरवा दिया था। शब्बीर की मौत के ठीक पांच साल बाद 1986 में दाऊद के गुर्गों ने करीम लाला के भाई रहीम खान को मार डाला था वह माफिया डॉन मिर्जा हाजी मस्तान का खास दोस्त था। 90 साल की उम्र में 19 फरवरी 2002 को मुंबई में ही करीम लाला की मौत हो गई थी।

पढ़ें- खराब रहा है डीएसपी देविंदर का पिछला रिकॉर्ड, पकड़ाया तो कहा- बिगाड़…

जिस वक्त अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पैदा नहीं हुआ था उस वक्त करीम लाला मुंबई पर राजा करता था। 50 के दशक में करीम का एकछत्र राज हुआ करता था। शुरुआती दिनों में उसने मुंबई में एक किराए का मकान लेकर वहां जूए का अड्डा खोला था। इसमें शहर के नामी-गिरामी लोग जूआ खेलने आते थे। अथाह दौलत आने पर करीम ने मुंबई में शराब और जूए के अड्डे खोल दिए। करीम की छवि गरीबों के बीच रॉबिनहुड की तरह थी।

पढ़ें- सीडीएस बिपिन रावत पर ओवैसी का तंज, रणनीति बनाना जनरल का काम नहीं

पुल से नीचे गिरी बस