एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताई पूरी रणनीति...देखिए | Corona vaccine trial started in AIIMS, Director Randeep Guleria explains the entire strategy

एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताई पूरी रणनीति…देखिए

एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताई पूरी रणनीति...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 20, 2020/1:37 pm IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच एक राहत की खबर सामने आयी है, एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है, पहले और दूसरे चरण का ट्रायल एक साथ शुरू किया गया है। करीब 1800 स्वयंसेवकों ने अपना नाम रजिस्टर कराया है, पहले फेज में 18 से 55 साल के स्वस्थ लोगों को ट्रायल के लिए रखा जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में 12 से 65 साल के लोग शामिल होंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि 2 से 3 सप्ताह में रिजल्ट नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें: देश में एक दिन में 40 हजार 243 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 24 घंटों में 675 मरी…

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने वैक्सीन के ट्रायल को लेकर आज कई जानकारियां दी है, उन्होने वैक्सीन के तीन फॉर्मुलेशन ट्राई किए जाएंगे। पहले फेज़ में हम देखेंगे कि ये कितना सेफ है और इसका कितना डोज़ दिया जाना चाहिए। तीसरे फेज़ में इसका प्रयोग ज्यादा आबादी पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: लड़की से गैंगरेप-हत्या के बाद बवाल, आक्रोशित लोगों ने पुलिस की गाड़…

एम्स ने कहा कि फेज़ 1 वैक्सीन ट्राएल 18-55 साल के हेल्दी लोग जिन्हें कोई को-मोरबिडिटी नहीं है उन पर किया जाएगा। ट्राएल के लिए कुल सैंपल 1125 लिया गया है जिसमें से 375 हेल्दी लोगों पर पहले फेज़ में और 12-65 साल के 750 लोगों पर दूसरे फेज़ में ट्राएल किया जाएगा। वैक्सीन के साथ एक कंट्रोल आर्म भी होगा जिसको हम प्लेसिबो कहते हैं। कुछ लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा और कुछ को कंट्रोल। दोनों में इम्युनोजैनिटी का अंतर देखा जाएगा। ये ट्राएल AIIMS में होगा।

ये भी पढ़ें: बाढ़ से असम बेहाल, लाखों लोग प्रभावित, सैकड़ों जानवरों की मौत