निर्भया के दोषियों का काउंटडाउन शुरू, पटियाला हाउस कोर्ट में होंगे पेश, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई | Countdown begins for Nirbhaya convicts, to be presented in Patiala House Court

निर्भया के दोषियों का काउंटडाउन शुरू, पटियाला हाउस कोर्ट में होंगे पेश, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई

निर्भया के दोषियों का काउंटडाउन शुरू, पटियाला हाउस कोर्ट में होंगे पेश, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 13, 2019/3:05 am IST

नई दिल्ली। साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा। दोषियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी होगी। निर्भया के चारों दोषियों के वकील सुबह पटियाला हाउस कोर्ट में हलफनामा दाख़िल करेंगे और फिर उसके बाद इस मामले में सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी।

पढ़ें – झारखंड विधानसभा चुनाव: महेंद्र सिंह धोनी डाला वोट, 4 बजे तक लगभग 62..

पटियाला हाउस कोर्ट के जज सतीश कुमार अरोड़ा ने तिहाड़ जेल से कहा कि सुबह 10 बजे इस मामले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम में ही सुनवाई पूरी होगी। सभी दोषियों की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कराने की वजह उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। इसीलिए कोर्ट और तिहाड़ प्रशासन दोनों की सहमति के बाद ये किया गया है। इस सुनवाई में निर्भया के माता-पिता और उसके वकील भी मौजूद रहेंगे।

पढ़ें- नागरिकता संशोधन विधेयक बना कानून, राष्ट्रपति ने भी दी मंजूरी

पिछली सुनवाई में कोर्ट में निर्भया की मां ने रोते हुए सवाल पूछा था कि दोषियों को फांसी कब होगी। इस उन्हें जानकारी दी गई थी कि अभी एक दोषी ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई है। राष्ट्रपति उस पर फैसला लेंगे। सजा का समय आगे बढ़ाने के लिए दोषी बारी बारी से भी दया याचिका लगा सकते हैं। इस पर जज ने सभी दोषियों को 13 दिसंबर यानी आज पेश करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने ये भी कहा था कि इस मामले में डेथ वॉरंट जब भी जारी होगा, सभी दोषियों का एक साथ जारी होगा।

पढ़ें- प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 13 लोगों की मौत 21 घायल

दरअसल इस मामले में जज दोषियों से ये जानना चाहते हैं कि वो अब तक कहां-कहां अपील लगा चुके हैं और कहां अपील करना चाहते हैं. इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद ही कोर्ट ब्लैक वारंट जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि आज पेशी के बाद ये साफ हो सकता है कि निर्भया के गुनहगारों की फांसी कब होगी।

पढ़ें-  भारी बारिश से बढ़ी ठिठुरन, एयर इंडिया ने कई उड़ानों को किया डाइवर्ट

वहीं दोषी अक्षय की एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 17 दिसंबर को सुनवाई होनी है। दूसरी ओर, निर्भया गैंगरेप के दोषियों को फांसी देने की तैयारी चल रही है। फांसी के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

देखें वीडियो-