कच्चा तेल 18 साल के सबसे निचले स्तर पर, देश में लॉकडाउन खत्म होते ही बढ़ सकते हैं रेट ! | Crude oil at 18-year low Rates can increase as soon as the lockdown ends in the country!

कच्चा तेल 18 साल के सबसे निचले स्तर पर, देश में लॉकडाउन खत्म होते ही बढ़ सकते हैं रेट !

कच्चा तेल 18 साल के सबसे निचले स्तर पर, देश में लॉकडाउन खत्म होते ही बढ़ सकते हैं रेट !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 8, 2020/4:18 am IST

नई दिल्ली । देश में 21 दिन के लॉकडाउन के कारण वाहनों के आवागमन पर रोक है। पूरे देश में वाहन ना के बराबर चल रहे हैं, पेट्रोल-डीजल की खपत बहुत कम हो गई है। आज (8 April 2020) को ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। कल भी ऐसी ही स्थिति थी। इस समय तेल के दाम में गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस है। इसके चलते कच्चे तेल के दाम 18 साल के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के आह्वान पर जहीर खान ने जलाया ​दीया, तो फैंस बोले- एक और…

तेल की घट रही कीमतों का फायदा आम जनता को नहीं मिल पाएगा। केंद्र सरकार ने कानून में संशोधन कर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में आठ रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि करने का अधिकार हासिल कर लिया है। भविष्य में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा सकती है। इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा क्योंकि उन्हें एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए और अधिक भुगतान करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा को कहा जा रहा हाफ कोरोना, खुद से बताया…

इस तरह चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।