7th Pay Commission Update : डेढ़ साल से अटका DA मिलेगा, अक्टूबर के आखिर तक 1.21 लाख भर्तियां भी होगी...देखिए अधिक जानकारी | 7th Pay Commission Update : DA will be stuck for one and a half year, by the end of October there will be 1.21 lakh recruitments

7th Pay Commission Update : डेढ़ साल से अटका DA मिलेगा, अक्टूबर के आखिर तक 1.21 लाख भर्तियां भी होगी…देखिए अधिक जानकारी

7th Pay Commission Update : डेढ़ साल से अटका DA मिलेगा, अक्टूबर के आखिर तक 1.21 लाख भर्तियां भी होगी...देखिए अधिक जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : June 12, 2021/4:49 am IST

7th Pay Commission Update : लखनऊ। यूपी सरकार के कर्मचारियों के अच्छे दिन जल्द ही आने वाले हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि डेढ़ साल से अटका उनका (फ्रीज) महंगाई भत्ता यानी कि डीए जल्द ही मिलेगा। 15 लाख से अधिक कर्मियों को डीए और वेतन बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा, जबकि 12 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को डीआर का लाभ हासिल होगा।

पढ़ें- स्कूल का फीस नहीं भरने वाले पालकों को कानूनी नोटिस..

जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता/महंगाई राहत लगभग 11 प्रतिशत मिलने की संभावना है। साथ ही तीन फीसदी सालाना वेतन बढ़ोतरी का फायदा भी इसी माह दिया जा सकता है। दरअसल, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दस्तक के बाद जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए के भुगतान पर यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने रोक लगा दी थी। हालांकि, तब ऐलान किया गया था कि जुलाई 2021 में डीए का पेमेंट कर दिया जाएगा।

पढ़ें- अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के ही बन जाएगा आपका लाइसेंस..

वैसे, सरकार की ओर से इन तीनों का एरियर नहीं दिया जाएगा। बताया गया कि सूबे के कर्मचारियों को मिलने वाले तीनों डीए का योग लगभग 11 फीसदी बन रहा है, जो जुलाई में उन्हें दिया जा सकता है। वेतन बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर तीन हजार करोड़ रुपए के आसपास का बोझ पड़ेगा। सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने एक स्थानीय अखबार को बताया, “जल्द ही इस मसले को लेकर आदेश जारी किया जाएगा।”

पढ़ें- सड़कों पर अब तय रफ्तार से ही दौड़ सकेंगे वाहन, यहां..

कोविड प्रोटोकॉल्स के तहत ही काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। वे एनआईसी पोर्टल पर मेधा सूची देखकर इस प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ेंगे। मूल प्रमाण पत्र की बोर्ड और विवि से जांच-पड़ताल के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थियों से 25 जून तक आवेदन लिए जाएंगे।

पढ़ें- जून में इस तारीख से सरकारी स्कूलों में शुरू हो रहा …

उधर, बिहार में अक्टूबर के आखिर तक 1.21 लाख टीचर्स की भर्ती होने की पूरी उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस बाबत अगले महीने यानी कि जुलाई में वहां मेधा सूची जारी की जाएगी। आपत्तियों के निपटारे के बाद इसकी फाइनल लिस्ट जारी होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रारंभिक और हाई स्कूल के लिए लिए अलग-अलग काउंसिलिंग होगी। कहा जा रहा है कि इससे वहां कोरोना के बीच अफरा-तफरी का माहौल नहीं बनेगा।

More on 7th pay Commission – 

7th Pay Commission Pay Scales

7th Pay Commission News Video