सीएम बघेल की पहल पर मृतक श्रमिक के परिवार को मिली सहायता, श्रम विभाग से 1.05 लाख और नियोजक से मिले 2.20 लाख रुपए | deceased laborer's family got Financial help to support of CM Bhupesh Baghel

सीएम बघेल की पहल पर मृतक श्रमिक के परिवार को मिली सहायता, श्रम विभाग से 1.05 लाख और नियोजक से मिले 2.20 लाख रुपए

सीएम बघेल की पहल पर मृतक श्रमिक के परिवार को मिली सहायता, श्रम विभाग से 1.05 लाख और नियोजक से मिले 2.20 लाख रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : April 16, 2020/2:05 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर उत्तरप्रदेश के प्रयागराज (त्रिवेणीपुरम) में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिक कमल साहू की मृत्यु पर उनके परिवार को त्वरित सहायता प्रदान की गई है। बघेल ने कमल साहू के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार को हरसंभव मदद के निर्देश श्रम विभाग को दिए। जिस पर राज्य नोडल अधिकारी एवं श्रम विभाग के सचिव सोनमणि वोरा के मार्गदर्शन में श्रम विभाग के अधिकारियों ने उत्तरप्रदेश में संबंधित नियोजक से समन्वय कर मृतक के परिवार को तत्काल 20 हजार की सहायता प्रदान कराई गई, वहीं क्षतिपूर्ति के रूप में दो लाख अतिरिक्त राशि प्रदान करने को कहा गया, जिसमें नियोजक द्वारा मृतक के परिवार को एक लाख रूपए की राशि प्रदाय कर दी गई है तथा एक लाख रूपए और देने के लिए सहमति दी गई है।

Read More: सांसद संतोष पांडेय ने कोरोना वारियर्स से फोन पर की बात, बढ़ाया मनोबल, किया धन्यवाद

छत्तीसगढ़ के श्रम विभाग द्वारा विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु सहायता योजना के तहत मृतक श्रमिक के परिवार को एक लाख पांच हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की गई है, जिसमें एक लाख रूपए दुर्घटना मृत्यु के तहत तथा पांच हजार रूपए अंत्येष्टी के लिए सहायता राशि मुहैया करायी गई है। उल्लेखनीय है कि मृतक कमल साहू निर्माणाधीन मकान की तराई (दीवारों में पानी डालने) के लिए टूल्लू पंप चालू करते समय कंरेट लगने से मृत्यु हो गयी। मृतक मुंगेली जिले के ग्राम उमरिया निवासी हैं, जो प्रयागराज उत्तरप्रदेश रोजी-रोटी के लिए गए थे। वहां मृतक के साथ उनके दो और भाई और उनके परिवार भी रोजी-रोटी के लिए गए हुए हैं। मृतक के परिवार द्वारा प्रयागराज उत्तरप्रदेश में ही ससम्मान उनका अंतिम संस्कार किया गया।

Read More: सैकड़ों किलोमीटर दूर गांव के लिए निकल पड़े मजदूर, सोता रहा प्रशासन कर गए राजधानी क्रॉस