एमपी की सभी 29 लोकसभा सीटों पर निर्वाचन रद्द करने की मांग, HC ने निर्वाचन आयोग को नोटिस भेजकर मांगा जवाब

Reported By: Vijendra Pandey, Edited By: Vivek Mishra

Published on 25 Jun 2019 12:33 PM, Updated On 25 Jun 2019 12:15 PM

जबलपुर। जबलपुर हाईकोर्ट में दायर एक याचिका के जरिए, मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर हुए निर्वाचन को रद्द करने की मांग की गई है। मध्यप्रदेश जनविकास पार्टी की ओर से दायर इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने निर्वाचन आयोग के खिलाफ नोटिस जारी किया है, और चार हफ्तों में जवाब मांगा है।

ये भी पढ़ें: जेल ब्रेक मामले में फरार कैदियों की मिली लोकेशन, राजस्थान रवाना हुई एमपी पुलिस

बता दे कि याचिका में कहा गया है कि साल 2017 में रजिस्टर की गई मध्यप्रदेश जनविकास पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग से चुनाव चिन्ह आवंटित करने की मांग की थी, लेकिन आयोग ने तकनीकि आधारों पर उसका आवेदन रद्द कर दिया था। इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव से पहले फिर पार्टी की ओर से चुनाव चिन्ह आवंटित करने का आवेदन दिया गया था लेकिन चुनाव आयोग ने ये कहते हुए आवेदन रद्द कर दिया कि पार्टी को चुनाव से 6 महीने पहले आवेदन करना था।

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: लॉर्ड्स में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला आज, बारिश की 

ऐसे में जब पार्टी अपने चुनाव चिन्ह पर लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकी, तो उसकी ओर से अब हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इसमें चुनाव प्रक्रिया दूषित हो जाने की बात कहकर पूरे चुनाव रद्द करने की मांग की गई है। फिलहाल याचिका पर सुनवाई करते हुए जबलपुर हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। मामले पर अगली सुनवाई 4 हफ्तों बाद की जाएगी।

Web Title : Demand for cancellation of all 29 Lok Sabha seats, HC sent notice to EC and 4 week EC reply to HC

जरूर देखिये