धर्म चक्र दिवस आज, प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध विद्वानों को करेंगे संबोधित | Dharma Chakra Day today, Prime Minister Modi will address Buddhist scholars

धर्म चक्र दिवस आज, प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध विद्वानों को करेंगे संबोधित

धर्म चक्र दिवस आज, प्रधानमंत्री मोदी बौद्ध विद्वानों को करेंगे संबोधित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 4, 2020/3:31 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धर्म चक्र दिवस के मौक पर आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संरक्षण में शनिवार को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा का आयोजन कर रहा है।

पढ़ें- मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगा बसों का संचालन, कलेक्टर्स को सरकार का आदेश सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी

धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविद राष्ट्रपति भवन से करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो के जरिए संबोधित करेंगे।बता दें कि इस दिन बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया था।

पढ़ें- कमलनाथ सरकार गिरने के बाद होना था चुनाव, 24 के बजाए पूरा प्रदेश जीत…

उसी की स्‍मृति में यह आयोजन वाराणसी के पास स्थित सारनाथ के डियर पार्क में मनाया जाता है। दुनिया के बौद्ध इसे धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में भी मनाते हैं।

पढ़ें- अपराधियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर फायरिंग, डीएसपी स्तर के 1 अफसर …

संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल भी उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे। इसके अलावा मंगोलिया के राष्ट्रपति द्वारा एक विशेष संबोधन भी पढ़ा जाएगा।

पढ़ें- रायगढ़ में कैश वैन लूट के दोनों आरोपी गिरफ्तार, हथि…

पीएम मोदी अपने संबोधन में भगवान बुद्ध की शांति एवं न्याय के उपदेशों और सचेतन प्राणियों की पीड़ा को दूर करने के लिए उनके द्वारा दिखाए उच्च अष्टमार्ग पर चलने पर विशेष जोर देंगे।

 

 
Flowers