टोक्यो ओलंपिक के लिए दुती चंद ने किया क्वालिफाई, खेल मंत्री ने दी शुभकामनाएं | Dutee Chand qualifies for Tokyo Olympics, Sports Minister wishes her best

टोक्यो ओलंपिक के लिए दुती चंद ने किया क्वालिफाई, खेल मंत्री ने दी शुभकामनाएं

टोक्यो ओलंपिक के लिए दुती चंद ने किया क्वालिफाई, खेल मंत्री ने दी शुभकामनाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 2, 2021/5:26 am IST

नई दिल्ली। धाविका दुती चंद रैंकिंग के आधार पर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया है। केंद्रीय खेल मंत्री ने उनके चयन पर बधाई दी है।  पहली बार ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी रिकॉर्ड 18 खेलों में चुनौती पेश करेंगे। इससे चार साल पहले रियो में 15 खेलों में भाग लिया था।

पढ़ें- स्टाफ नर्स की जगह नर्सिंग ऑफिसर, नर्सिंग सिस्टर..अब सीनियर नर्सिंग ऑफिसर कहे जाएंगे.. सरकार ने पदनाम में किया बदलाव

भारतीय एथलीट दुती चंद ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक में 100 और 200 मीटर रेस के लिए क्वॉलिफाई किया। उन्होंने विश्व रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक कोटा हासिल किया। दरअसल, विश्व रैंकिंग के जरिए 100 मीटर रेस में 22 कोटा थे, जबकि 200 मीटर में 15 खिलाड़ी जगह बना सकते थे। दुती की 100 मीटर में विश्व रैंकिंग 44वीं है, जबकि 200 मीटर में वो 51वें स्थान पर हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में भी महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, अब …

राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए सिफारिश

ओडिशा सरकार ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए फर्राटा धाविका दुती चंद के नाम की सिफारिश की है। दुती के अलावा ओडिशा सरकार ने खेल मंत्रालय को पांच और नाम भेजे हैं।

पढ़ें- होटल में प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, पह…

दुती ने ट्वीट किया, ‘मैं खेलरत्न पुरस्कार के लिए मेरा नाम भेजने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुक्रगुजार हूं। आपका आशीर्वाद हमेशा बना रहे। दुती ने पिछले सप्ताह पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 4 में 100 मीटर में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर 11.7 सेकंड का समय निकाला था। वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से 0.02 सेकंड से चूक गईं थीं। 

पढ़ें- सीएम बघेल सहकारी केंद्रीय बैंक की नई ब्रांच का शुभा…

रियो ओलंपिक में 117 भारतीयों ने शिरकत की थी। यह ओलंपिक के इतिहास में देश का सबसे बड़ा दल था। बुधवार तक 117 खिलाड़ियों का खेलना तय हो चुका है। हालांकि तैराकी और गोल्फ में दो और भारतीय खिलाड़ियों को कोटा मिलने की घोषणा हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो टोक्यो में अब तक सबसे बड़ा भारतीय दल उतरेगा।