भारत में आने वाली है 10 लाख से भी कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार, जाने इसकी खूबियां | Electric car worth less than 10 lakhs coming to India, know its features

भारत में आने वाली है 10 लाख से भी कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार, जाने इसकी खूबियां

भारत में आने वाली है 10 लाख से भी कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार, जाने इसकी खूबियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : May 6, 2020/10:47 am IST

नई दिल्ली। भारत में जल्द 10 लाख रुपए तक की कीमत की ‘कॉस्ट इफेक्टिव ईवी’ कार लाने की तैयारी की जा रही है। एमजी Motor भारतीय बाजार के लिए एक ‘कॉस्ट इफेक्टिव ईवी’ कार लाने पर विचार कर रही है। इस गाड़ी की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी।

पढ़ें- ब्यूटी पार्लर- गुपचुप ठेलों-आइसक्रीम पार्लर को खोलने की सशर्त अनुमत…

ब्रिटिश ब्रैंड MG ने इस साल की शुरुआत में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV लॉन्च की थी। हालांकि, कंपनी पहले मार्केट डिमांड की समीक्षा करेगी, उसके बाद इस पर फैसला लेगी।

पढ़ें- लॉक डाउन के बीच सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए बढ़ाए उत्…

एमजी मोटर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ देश में बैटरी असेंबली प्लांट लगाने पर काम कर रही है। इससे कंपनी को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत ज्यादा प्रतिस्पर्धी रखने में मदद मिलेगी। वहीं, ग्राहकों के घर/वर्कप्लेस और एमजी की डीलरशिप पर एसी और 50kW डीसी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए कंपनी पहले ही eChrargeBays के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है।

पढ़ें- शेयर बाजार में जारी है उतार चढ़ाव, 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ खुला…

चार्जिंग फेसिलिटी के साथ एमजी डीलरशिप फिलहाल पांच चुनिंदा शहरों- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्ध हैं। एमजी मोटर इंडिया अपने रोडराइड असिस्टेंस सर्विस के तहत चार्ज-ऑन-द-गो फेसिलिटी (यात्रा के दौरान रास्ते में चार्ज करने की सुविधा) देने के लिए चुनिंदा शहरों में प्रमुख मार्गों पर एसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित कर रही है।

पढ़ें- नगरीय क्षेत्रों में दिन में माल परिवहन की नही होगी अनुमति, इन आवश्य…

कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी. 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे 8.5 सेकंड का समय लगेगा।