एप्पल बेर की खेती कर किसान ने एक साल में कमाए 2 लाख 80 हजार रुपए, 15 एकड़ में खेती करने की तैयारी | Farmer earned 2 lakh 80 thousand rupees in a year by cultivating apple plum, preparing to cultivate 15 acres

एप्पल बेर की खेती कर किसान ने एक साल में कमाए 2 लाख 80 हजार रुपए, 15 एकड़ में खेती करने की तैयारी

एप्पल बेर की खेती कर किसान ने एक साल में कमाए 2 लाख 80 हजार रुपए, 15 एकड़ में खेती करने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : February 13, 2021/10:11 am IST

विदिशा: ग्राम काफ के कृषक हिमांशु अग्रवाल ने फलोद्यान योजना का लाभ लेकर एप्पल बेर के पौधे वर्ष 2018 में लगाए थे। इन बेरो से उन्हें एक वर्ष में ही एक लाख 60 हजार रुपए का मुनाफा हुआ है।

Read More: छत्तीसगढ़ में 15 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, लगेंगी 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं

हितग्राही हिमांशु अग्रवाल का कहना है कि उद्यानिकी फसलों से अन्य फसलों क अपेक्षा ज्यादा मुनाफा हो रहा है। विभाग की फलोद्यान योजना से मिली मदद पर मेरे द्वारा 0.800 रकवा में एक लाख बीस हजार की लागत से एप्पल बेर के पौधे लगाए गए थे, जिनसे उत्पादन मिलने लगा हैं। बेरो से हो रही लाखों के मुनाफे की तरफ मेरा और रूझान बढा है और अब में 15 एकड़ क्षेत्र में एप्पल बेर लगाने की तैयारी उद्यानिकी विभाग के मार्गदर्शन में कर रहा हूं।

Read More: विरोध के नाम पर कहीं भी नहीं बैठा जा सकता, SC ने शाहीन बाग फैसले पर दोबारा सुनवाई से इनकार कर दिया बयान

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में एप्पल बेर के अनुकूल जलवायु होने से मैंने बेर का रकबा बढाने का फैसला लिया है। एक वर्ष में मेरे द्वारा दो लाख 80 हजार रुपए मूल्य के बेर विदिशा भोपाल, सागर जिले में विक्रय किये गए है।

Read More: खुशखबरी! राम मंदिर निर्माण के लिए मात्र 28 दिन में जमा हुए इतने रुपए, देखकर खिल उठेगा चेहरा

 

 
Flowers