कबीर आश्रम में मानसिक रूप से कमजोर महिलाओं के साथ रेप की आशंका, एक ने बच्चे को दिया जन्म, 6 को छुड़ाया | Fear of rape with deranged women in Kabir Ashram, one gave birth to a child

कबीर आश्रम में मानसिक रूप से कमजोर महिलाओं के साथ रेप की आशंका, एक ने बच्चे को दिया जन्म, 6 को छुड़ाया

कबीर आश्रम में मानसिक रूप से कमजोर महिलाओं के साथ रेप की आशंका, एक ने बच्चे को दिया जन्म, 6 को छुड़ाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 25, 2020/4:09 am IST

देवास। देवास में प्रशासन ने प्रभावी कार्रवाई करते हुए एक आश्रम से पांच मानसिक रूप से कमजोर व दो सामान्य युवतियों को मुक्त करवाया हैं। बताया जा रहा हैं कि कबीर आश्रम के नाम से तम्बू में संचालित इस फर्जी आश्रम में यह युवतियां लंबे समय से रह रही थी। अधिकारियों को इनके साथ अनैतिक कृत्य होने का भी शंका हैं, जिसकी अब जांच की जा रही हैं। 

Read More News: रायपुर पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार, कल सीएम भूपेश बघेल से करेंगे

शनिवार काे भाेपाल राेड जामगाेद स्थित कबीर आश्रम से चार मानसिक रूप से कमजोर महिलाओं काे रेस्क्यू कर वन स्टाॅप सेंटर की टीम ने सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद चूना खदान स्थित आश्रम की दूसरी शाखा से भी दाे महिलाओं का रेस्क्यू कर वन स्टाॅप सेंटर छाेड़ा। हम रेस्क्यू भूमिका में तहसीलदार दिपाली जाधव, महिला विकास अधिकारी रिलाम बघेल की रहीं है। आश्रम में ये महिलाएं कपड़े के तंबू में काफी समय से रह रही थी उपरांत उन्हें सुरक्षा की दृष्टि लाया गया था।

Read More News: नहीं रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, बेटे ने ट्वीट कर दी जानकारी

मुखबधिर ने बच्चे को दिया जन्म फिर..

दरसअल, कुछ दिन पूर्व एक गर्भवती युवती को दो महिलाएं जिला अस्पताल में लावारिश अवस्था में छोड़कर चली गई थी। यह युवती होने के साथ साथ मुकबधिर भी थी, जिसने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। बच्ची के प्रति इस युवती का स्नेह और मातृत्व देखकर महिला एवं बाल विकास अधिकारी रेलम बघेल व अन्य अधिकारी बहुत प्रभावित हुए। सभी युवती व उसकी बच्ची को उसके परिवार की तलाश कर उन तक पहुंचना चाहते थे। लेकिन युवती बोल नहीं पाने की वजह से कुछ भी स्पष्ट नही बता पा रहीं थी। रेलम बघेल व अन्य अधिकारियों ने युवती की काउंसलिंग करते हुए उसके इशारों की निशान देह की वह कहा रहती थी उस स्थान पर पहुंचने की कोशिश की। युवती ने जो स्थान बताया वह एक आश्रम निकला। 

Read More News: पूर्व CM कमलनाथ ने कहा- शादियां रात 10 बजे तक, नाइट कर्फ्यू 10 बजे से लागू लेकिन शराब दुकानें रात 11 बजे तक चालू?

ऐसे हुआ खुलासा 

अधिकारियों को इस आश्रम की गतिविधियों पर शक हुआ आगे तफ्तीश की तो पता चला कि आश्रम में छः और महिलाएं मौजूद हैं अनुमान लगाया जा रहा है कि और भी हो सकती है। जिन्हें कही वहां से हटाया जा चुका है। तत्परता से जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने रेस्क्यू करते हुए आश्रम से इन सभी युवतियों को मुक्त करवाया। इन युवतियों की काउंसलिंग के बाद अधिकारियों को इनके साथ अनैतिक कृत्य होने की आशंका हैं। 

Read More News:  स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 21 कोरोना मरीजों की मौत, 1829 नए संक्रमितों की पुष्टि

दुष्कर्म का केस दर्ज 

जिसकी जांच की जा रहीं हैं। एक मानसिक रूप से कमजोर व मुखबधिर युवती के गर्भवती होने व बच्चे को जन्म देने के मामले में पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म का प्रकरण दर्ज किया हैं। साथ शिशु व आश्रम संचालक के साथ आश्रम से जुड़े सभी पुरुषों के डीएनए को जांच के लिए फॉरेंसिक लेब पहुचाया हैं। पुलिस के मुताबिक डीएनए रिपोर्ट आने व जांच पूरी होने के बाद आश्रम पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। सवाल ये उठता है कि कब तक लोग इस प्रकार के आश्रमों पर अंधविश्वास करते रहेंगे। क्या सच में इन आश्रम में सेवा होती है या सेवा के नाम पर रासलीला। आश्रम शब्द अब जैसे खोज बन गया हो जहां से केवल अंत में अनैतिता ही मिलती है।

Read More News: आसाराम की तर्ज पर कबीर आश्रम, पुलिस ने 6 विक्षिप्त महिलाओं को छुड़ाया, रेप की आशंका