खेतों को पानी का इंतजार, जून नहीं कर पाई भरपाई, सामान्य से कम बारिश दर्ज.. देखिए | Fields waiting for water, June not able to compensate

खेतों को पानी का इंतजार, जून नहीं कर पाई भरपाई, सामान्य से कम बारिश दर्ज.. देखिए

खेतों को पानी का इंतजार, जून नहीं कर पाई भरपाई, सामान्य से कम बारिश दर्ज.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : June 29, 2019/5:49 am IST

रायपुर। जून महीने को बारिश की शुरूआत होने वाला महीना माना जाता है। जून से मानसून सक्रिय हो जाता है। गरज चमक के साथ कई मिली मीटर की बारिश जून माह में ही हो जाती है। लेकिन इस बार जून में सामान्य से कम 35 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। पिछले 100 सालो में सिर्फ पांच बार ही ऐसा हुआ कि जून माह में कम बारिश दर्ज की गई हो। इस साल का जून महीना भी इस सूची में शामिल हो गया है।

पढ़ें- शहीद जवानों को मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने दी श्रद्धांजलि, नक्सली हम…

खेती के लिए किसानों को बारिश का बेसब्री से इंतजार रहता है। क्योंकि बरसाती पानी से उनकी गिली जमीनों में हल चलता है। फिर आगे धान के छिड़काव के बाद पौधे रोपे जाते हैं। लेकिन इस बार जून माह में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। कम बारिश से किसानों की चिंता साफ झलकने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी तक जून में 151.1 एमएम की तुलना में महज 97.9 एमएम ही बारिश हुई है।

पढ़ें- GAD के इस आदेश से बढ़ी मंत्रियों की मुश्किलें, अब किसी भी योजना में …

साल 2009 और 2014 में मानसून पर अल नीनो का प्रभाव था। गुजरात और महाराष्ट्र समेत मध्य भारत में सामान्य से 47 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं दक्षिण में भी सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई है। हिमाचल, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत में सामान्य से 42 फीसदी अधिक बारिश हुई है। वहीं झारखंड, ओडिशा, बंगाल और त्रिपुरा में सामान्य से 6 फीसदी अधिक बारिश हुई है। कुल मिलाकर पूरे देश में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश हुई है।

पढ़ें- 5 साल की मासूम के परिजनों के पांव तले खिसक गई जमीन, जब डाॅक्टर ने क…

मोहन मरकाम को पीसीसी चीफ की कमान..खास बातचीत

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/PI9JKGncvXc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers