अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने वित्त मंत्री ने बताया ये प्लान, केवी सुब्रमण्यम बोले- विनिवेश पर फोकस कर रही सरकार | Finance Minister said this plan to bring the back on track of Economy

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने वित्त मंत्री ने बताया ये प्लान, केवी सुब्रमण्यम बोले- विनिवेश पर फोकस कर रही सरकार

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने वित्त मंत्री ने बताया ये प्लान, केवी सुब्रमण्यम बोले- विनिवेश पर फोकस कर रही सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 13, 2019/1:26 pm IST

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार जोरो-शोरो से काम कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार द्वारा लिए गए कई महत्वपूर्ण ​कदम को लेकर खुलकर चर्चा की। मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम ने खपत और निवेश को लेकर सरकार द्वारा उठाए गए कदम के बारे में जानकारी दी।

Read More News:और महंगे होंगे रिचार्ज प्लान, TRAI ने दिए संकेत, FREE कॉलिंग और डेट…

उन्होंने यह भी बताया कि ​बीते कुछ समय में सरकार के आर्थिक रिफॉर्म का क्या असर रहा है। केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए सरकार विनिवेश पर फोकस कर रही है। गैर-बैंकिंग वित्तिय कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को सपोर्ट करने के लिए सरकार ने 4.47 लाख करोड़ रुपये की मदद की है।

Read More News:सोने की कीमतों में एक सप्ताह के भीतर आई 232 रुपए की कमी, जानिए क्या.

उन्होंने बताया कि RBI गाइडलाइन्स जारी किए जाने के बाद पब्लिक सेक्टर बैंकों को रेपो​ लिंक्ड प्रोडक्ट्स जारी किए हैं। नवंबर माह तक 70 हजार करोड़ रुपये के 8 लाख लोन जारी किए गए हैं।

Read More News:सफल रहा शीतकालीन सत्र, राज्यसभा में 15 और लोकसभा में पारित हुए 14 बिल

इनकम टैक्स रिफंड की जानकारी दी गई कि चालू वित्त वर्ष में अभी तक इनकम टैक्स रिफंड 1.57 लाख करोड़ रुपए का हुआ है। पिछले साल यह आंकड़ा 1.23 लाख करोड़ रुपए का था। इस फिस्कल ईयर में IGST 38,988 करोड़ रुपए का रहा है जो पिछले फिस्कल ईयर में 56,057 करोड़ रुपए था।

Read More News:आम बजट पेश हो सकता है 1 फरवरी को, इनकम टैक्स में कटौती का ऐलान संभव