'सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूं', देखिए 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ..live | 'First of all I apologize to all the countrymen', see PM Modi in 'Mann Ki Baat' program ..live

‘सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूं’, देखिए ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ..live

'सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूं', देखिए 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ..live

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : March 29, 2020/6:01 am IST

नईदिल्ली। कोरोना वायरस से उपजे हालात और देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को सुबह 11 बजे से मन की बात के जरिए देशवासियों को बात कर रहे हैं। पीएम मोदी के मन की बात का यह 63वां संस्करण है। इस बार के कार्यक्रम में पीएम मोदी कोविड-19 के कारण उत्पन्न वर्तमान हालात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली की जेलों से 419 कैदी रिहा, कोरोना संक्रमण से सावधानी के कारण हुई रिहाई

पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूं और मेरी आत्मा कहती है कि आप मुझे जरूर माफ करेंगे। क्योंकि कुछ ऐसे निर्णय लेने पड़े हैं, जिसकी वजह से आपको कई तरह की कठिनाइयां उठानी पड़ रही हैं, खास करके मेरे गरीब भाई बहनों को देखता हूं तो जरूर लगता है कि उनको लगता होगा कि ऐसा कैसा प्रधानमंत्री है, हमें इस मुसीबत में डाल दिया। उनसे भी मैं विशेष रूप से माफी मांगता हूं।

ये भी पढ़ें: कोरोना पर केंद्रित होगी पीएम मोदी की मन की बात, ट्वीट कर दी जानकारी…

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से लोग मुझसे नाराज भी होंगे कि ऐसे कैसे सबको घर में बंद कर रखा है। मैं आपकी दिक्कतें समझता हूं, आपकी परेशानी भी समझता हू्ं, लेकिन भारत जैसे 130 करोड़ की आबादी वाले देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए ये कदम उठाइ बिना कोई रास्ता नहीं था। कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीवन और मृत्यु के बीच की लड़ाई है और इस लड़ाई में हमें जीतना है और इसलिए ये कठोर कदम उठाने की बहुत आवश्यक थे। किसी का मन नहीं करता है ऐसे कदमों के लिए लेकिन दुनिया के हालात देखने के बाद लगता है कि यही एक रास्ता बचा है। आपको आपके परिवार को सुरक्षित रखना है।

ये भी पढ़ें: आनंद विहार बस टर्मिनल में हजारों लोगों के पहुंचने से मची भगदड़, घर …

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे यहां कहा गया है, ‘एवं एवं विकार: अपी तरुन्हा साध्यते सुखं’। यानी बीमारी और उसके प्रको से शुरुआत में ही निपटना चाहिए। बाद में रोग असाध्य हो जाते हैं तब इलाज भी मुश्किल हो जाता है और आज पूरा हिन्दुस्तान, हर हिन्दुस्तानी यही कर रहा है।

ये भी पढ़ें: लॉक डाउन के दौरान राहत के लिए टाटा ने दिए 500 करोड़, तो अक्षय कुमार…

पीएम मोदी ने कहा कि भाइयों, बहनों, माताओं और बुजुर्गों कोरोना वायरस ने दुनिया को कैद कर दिया है। ये ज्ञान, विज्ञान, गरीब, संपन्न, कमजोर, ताकतवर हर किसी को चुनौती दे रहा है। ये ना तो राष्ट्र की सीमाओं से बंधा है और न ही ये कोई क्षेत्र देखता है और न ही कोई मौसम। ये वायरस इंसान को मारने पर, उसे समाप्त करने की जिद उठाकर बैठा है और इसलिए सभी लोगों को, पूरी मानवजाति को इस वायरस के खत्म करने के लिए एकजुट होनकर संकल्प लेना ही होगा। 

 
Flowers