बजट 2019 पर JCCJ चीफ अजीत जोगी बोले- एक छत्तीसगढ़िया होने के नाते मैं इसे अच्छा नहीं मानता | Former CM Ajit Jogi's reaction on Budget 2019

बजट 2019 पर JCCJ चीफ अजीत जोगी बोले- एक छत्तीसगढ़िया होने के नाते मैं इसे अच्छा नहीं मानता

बजट 2019 पर JCCJ चीफ अजीत जोगी बोले- एक छत्तीसगढ़िया होने के नाते मैं इसे अच्छा नहीं मानता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 5, 2019/2:39 pm IST

रायपुरः देश के परिपेक्ष में बजट अच्छा है मोदी सरकार ने अपनी लोक लुभावनी योजनाओं को आगे बढ़ाया है। हर व्यक्ति को आवास और हर घर को पेयजल देने वाली योजना सराहनीय है, साथ में चुनौतीपूर्ण भी है। छत्तीसगढ़ के परिपेक्ष में बजट बहुत अच्छा नहीं ह,ै छत्तीसगढ़ को इससे खास फायदा नहीं है। पूरे देश समेत छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी समस्या नक्सलवाद पर कोई योजना कोई फंड की घोषणा नहीं की गई, जोकि की किया जाना चाहिए थी। एफडीआई 100 प्रतिशत कर दिया गया है।

Read More: अन्नदाताओं के हक में सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपए करने की मांग

खदानों से भरे छत्तीसगढ़ राज्य में पहले हम अदानी का विरोध करते थे, लेकिन अब विदेशी कंपनी की घुसपैठ बढ़ेगी और हमें विदेशी कंपनियों का भी विरोध करना पड़ेगा। इस मामले में आदिवासियों को पूरी तरह दरकिनार कर दिया गया है। यह ठीक नहीं है। इसी तरह जीएसटी के मामले में छत्तीसगढ़ और अन्य उत्पादक राज्यों को बड़ा नुकसान होगा। अकेले छत्तीसगढ़ को 25 हजार करोड़ रुपए तक का नुकसान झेलना पड़ रहा ह,ै जबकि उपभोक्ता राज्यों को इससे फायदा होगा। एक ही नीति दो राज्यों में अलग तरह से असर करेगी। केंद्र सरकार ने कनेक्टिविटी की बात की है, लेकिन इसमें छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाके बस्तर जैसे सुदूर इलाकों में कनेक्टिविटी को लेकर कोई बात नहीं की गई। जबकि वहां सड़क के अलावा कोई और मार्ग नहीं है।

Read More: पुलिस करती रही इंतजार लेकिन बयान दर्ज कराने नहीं पहुंचे मुकेश गुप्ता, वकील बोले- नहीं मिली पेशी की जानकारी

अजीत जोगी ने कहा कि सिंचाई के लिए कोई खास प्रावधान नहीं है, जिससे एक बार किसान फिर से ठगा महसूस करेगा हालांकि एमएसपी बढ़ाई गई है, जो किसानों के लिए फायदेमंद है। सिंचाई पर जोर दिया जाना था। इसके अलावा देश की जनसंख्या में सबसे बड़ा हिस्सा रखने वाले युवाओं को रोजगार देने की बात नहीं की गई, जोकि दूरदर्शिता की कमी दिखाता है। इसी तरीके से शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कम बजट रखा गया है। एक छत्तीसगढ़िया होने के नाते मैं इस बजट को अच्छा नहीं मानता।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/IFSRrCQef7k” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>