पूर्व केंद्रीय मंत्री ने देखा रामलीला का मंचन, सिंधिया परिवार के संरक्षण में वर्षो से चली आ रही है परंपरा | Former Union Minister saw Ramlila staged Tradition has been going on for years under the patronage of Scindia family

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने देखा रामलीला का मंचन, सिंधिया परिवार के संरक्षण में वर्षो से चली आ रही है परंपरा

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने देखा रामलीला का मंचन, सिंधिया परिवार के संरक्षण में वर्षो से चली आ रही है परंपरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : October 8, 2019/4:17 am IST

ग्वालियर । रामलीला मेला समिति द्वारा आयोजित रामलीला के मंचन को 72 वर्ष पूरे हो चुके हैं हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सिंधिया परिवार के मुखिया और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने परिवार के साथ रामलीला देखने का आनंद लिया इस अवसर पर विधायक प्रवीण पाठक और अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा पीएम मोदी का विमान, जानिए इसकी खास…

दअरसल ग्वालियर के छत्री पार्क स्थित मैदान पर पिछले 72 वर्षों से लगातार भगवान राम की लीला का मंचन कलाकारों द्वारा किया जा रहा है । रामलीला मेला समिति के तत्वावधान में आयोजित इस रामलीला को आजादी के पूर्व से सिंधिया राज परिवार के संरक्षण में कराया जाता रहा है । हर वर्ष सिंधिया परिवार इस रामलीला में शिरकत करता रहा है। सत्य पर असत्य की विजय के प्रतीक राम रावण युद्ध का जीवंत चित्रण यहाँ आने वाले दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

ये भी पढ़ें- भाजपा नेता, एयर होस्टेस सहित तीन की हत्या करने के बाद फरार था आरोपी…

आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने परिवार के साथ पूरे एक घंटे तक यहाँ रहकर रामलीला को भक्तिभाव से देखा और बाद में भगवान राम और माता सीता की पूजा अर्चना करके शहर वासियों को राम नवमीं और दशहरे की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर ग्वालियर दक्षिण के विधायक प्रवीण पाठक ने सिंधिया परिवार को आदर्शों पर चलते हुए भगवान राम से तुलना कर डाली। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अन्याय के विरुद्ध न्याय की आवाज उठाने कहकर दशहरे के पर्व का उदाहरण दिया । सिंधिया ने हिन्दू धर्म के मूल मंत्र वसुधैव कुटुंबकम् की बात कहकर पूरी दुनिया को एक कड़ी में पिरोने की बात कही ।

ये भी पढ़ें- युद्ध में हताहत जवानों के परिवार को अब 2 नहीं बल्कि मिलेगा 8 लाख रू…

वहीं जब मीडिया के लोगो ने सवाल पूछा कि AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी को परिदृश्य से “मिटा दिया गया” और फिर भी इसे पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है, भले ही इसे “कैल्शियम इंजेक्शन” दिया गया हो, इस पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जवाब दिया कि आज के दिन धार्मिक कार्यक्रम में आया हूं और आज के दिन राजनीति छोड़ दो। इस अवसर पर रामलीला मेला समिति के पदाधिकारियों का सम्मान भी किया गया।