चीन से तनाव के बीच फ्रांस ने सौंपा राफेल विमानों की दूसरी बैच, जल्द आएंगे भारत | France handed over second batch of Rafale aircraft amid tension from China, India will soon come

चीन से तनाव के बीच फ्रांस ने सौंपा राफेल विमानों की दूसरी बैच, जल्द आएंगे भारत

चीन से तनाव के बीच फ्रांस ने सौंपा राफेल विमानों की दूसरी बैच, जल्द आएंगे भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 27, 2020/2:23 pm IST

पेरिस । फ्रांस ने भारत को राफेल लड़ाकू विमानों के अगले बैच को सौंप दिया है। इस बैच में शामिल 5 विमान अभी फ्रांस में ही मौजूद हैं। माना जा रहा है कि अक्टूबर में ये राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। इन विमानों को पश्चिम बंगाल में स्थित कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा। जो चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेंगे।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के कृषि बिल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाई मुहर, विपक्ष की अप…

भारत में फ्रांस के राजदूत इमेनुअल लेनिन ने जानकारी है कि राफेल फाइटर जेट के दूसरे बैच को भारत को सौंप दिया गया है। अब भारतीय वायुसेना पर यह निर्भर है कि वे कब इन विमानों को भारत लाते हैं। उन्होंने भारतीय वायुसेना के पायलटों की तारीफ करते हुए उन्हें उत्कृष्ट करार दिया।

ये भी पढ़ें: बॉम्बे हाईकोर्ट का बड़ा बयान, कहा- देह व्यापार कोई अपराध नहीं, लड़कि…

चीन से लगती सीमा में तापमान को देखते हुए इस विमान में भारत ने अपने हिसाब से कुछ मोडिफिकेशन भी करवाएं हैं। जिससे कम तापमान में भी यह विमान आसानी से स्टॉर्ट हो सकता है। पहले बैच में भारत पहुंचे 5 राफेल विमानों के 250 घंटे से भी ज्यादा की उड़ान और फील्ड फायरिंग टेस्ट किए जा चुके हैं। इन विमानों को अंबाला में 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: हाइटेंशन लाइन से साइकिल सवार की मौत की जांच के आदेश

भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए सौदा किया था। 36 राफेल विमानों में से 30 लड़ाकू विमान होंगे और छह प्रशिक्षण विमान। प्रशिक्षण विमानों में दो सीट होंगी और उनमें लड़ाकू विमान वाली लगभग सभी विशेषताएं होंगी। राफेल विमान, रूस से सुखोई विमानों की खरीद के बाद 23 वर्षों में लड़ाकू विमानों की भारत की पहली बड़ी खरीद है।

 
Flowers