सस्ते दाम पर सोना खरीदने का सुनहरा अवसर, 11 से 15 जनवरी के बीच इतने रुपए में मिलेगा 10 ग्राम Gold | Golden Opertunity for Purchess Gold in Low Price

सस्ते दाम पर सोना खरीदने का सुनहरा अवसर, 11 से 15 जनवरी के बीच इतने रुपए में मिलेगा 10 ग्राम Gold

सस्ते दाम पर सोना खरीदने का सुनहरा अवसर, 11 से 15 जनवरी के बीच इतने रुपए में मिलेगा 10 ग्राम Gold

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 10, 2021/12:28 pm IST

नई दिल्लीः तेजी से बढ़ रहे सोने के दाम के बीच भारत सरकार आपको सस्ते दाम पर सोना खरीदने का मौका दे रही है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सॉवरेन गोल्ड बांड की 9वीं सीरीज जारी की है। सॉवरेन गोल्ड बांड की 9वीं सीरीज के जरिए आप 11 से 15 जनवरी तक सस्ते दाम में सोना खरीद सकते हैं। रिजर्व बैंक की ओर से प्रति ग्राम सोने की कीमत 5104 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। वहीं, अगर आप आप डिजिटल पेमेंट के जरिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी। यानी 10 ग्राम की खरीद पर आप 500 रुपए डिस्काउंट पा सकते हैं।

Read More: छत्तीसगढ में 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित, कोरोना टीकाकरण के कारण लिया गया फैसला

मिली जानकारी के अनुसार सॉवरेन गोल्ड बांड के जरिए आप 1 ग्राम से 500 ग्राम तक सोने की खरीदी कर सकते हैं। खास बात ये है कि गोल्ड बांड में निवेश करने वालों को इनकम टैक्स से छूट मिलती है, साथ ही 2.5 प्रतिशत साला ब्याज का भी भुगतान किया जाता है। बता दें कि सॉवरेन गोल्ड ब्रॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता. यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है। इसमें निवेश करने वालों के गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है और मैच्योरिटी पूरा होने के बाद जब निवेशक इसे भुनाने जाता है तो उसे उस वक्त के गोल्ड वैल्यू के बराबर पैसा मिलता है।

Read More: रिश्वतखोर सहायक संचालक निलंबित, अनुदान चेक के एवज में हितग्राहियों से लेता था पैसे

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक लंबे समय का निवेश है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है, लेकिन आप 5वें साल से इसको भुना सकते हैं। जब आप इसको भुनाएंगे तब आपको क्या कीमत मिलेती ये उस वक्त मार्केट में गोल्ड के भाव पर निर्भर करेगा।

Read More: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिया संपत्ति का ब्यौरा, जानिए कितने जायदाद के हैं मालिक