खुशखबरी, 4 लाख सरकारी कर्मचारियों के सीपीएफ में 4% अतिरिक्त राशि होगी जमा, हर माह 4800 तक का होगा फायदा | Good news, 4% additional amount will be deposited in CPF of 4 lakh government employees, up to 4800 will be benefited every month

खुशखबरी, 4 लाख सरकारी कर्मचारियों के सीपीएफ में 4% अतिरिक्त राशि होगी जमा, हर माह 4800 तक का होगा फायदा

खुशखबरी, 4 लाख सरकारी कर्मचारियों के सीपीएफ में 4% अतिरिक्त राशि होगी जमा, हर माह 4800 तक का होगा फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : May 29, 2021/3:04 am IST

भोपाल, मध्यप्रदेश। राज्य सरकार के एक फैसले से लाखों पेंशनधारियों को बड़ी राहत मिली है। करीब 4 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।उनके CPF में 4 फीसदी राशि को बढ़ा दिया गया है। सरकार की तरफ से शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी किए गए। नए आदेश के मुताबिक 1 अप्रैल 2021 से वर्कर्स की सैलरी से हर महीने सिर्फ 10 फीसदी पैसा ही कटेगा, वहीं सरकार की तरफ से 14 फीसदी पैसा जमा किया जाएगा।

पढ़ें- कार डीलर के ऑफिस में बदमाशों ने की तोड़फोड़, दो गिरफ्तार, ऑडी कार की कागजात को लेकर विवाद

कर्मचारियों के पेंशन फंड में चार फीसदी का इजाफा किए जाने के बाद सरकार के ऊपर करीब 576 करोड़ का एक्स्ट्रा बोझ पड़ेगा। सरकार की इस स्कीम का फायदा सभी टीचर्स और 1 जनवरी 2005 के बाद से अपनी सेवाएं दे रहे सभी कर्मचारियों को मिलेगा। कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 1200 रुपये तो वहीं अधिकारियों को 4800 रुपये तक का फायदा मिलेगा।

पढ़ें- डेढ़ साल के मासूम को पिलाई शराब, तबीयत बिगड़ने पर अ…

केंद्र की तरफ से राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत आने वाले वर्कर्स के पेंशन फंड में जुलाई 2019 से ही 4 फीसदी एक्स्ट्रा पैसा जमा किया जा रहा है। अब राज्य सरकार ने भी यही कदम उठाया है।

पढ़ें- 16 साल की नाबालिग से गैंगरेप, 7 महीने की है गर्भवती…

इसके साथ ही राज्य में कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिए जाने के आदेश भी सरकार की तरफ से जारी किए गए हैं। मृतकों को परिवार के सदस्यों की नियुक्ति 1 मार्च से 30 जून तक की जाएगी। इस योजना का फायदा उन सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के परिवारों को मिलेगा, जिनकी सैलरी राज्य सरकार की तरफ से दी जाती है।

पढ़ें- आज से सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें.. …

अब तक वर्कर्स की सैलरी से 10 फीसदी सैलरी कटती थी वहीं सरकार भी सिर्फ 10 फीसदी पैसा ही उनके CPF अकाउंट में जमा करती थी। अब सरकार पहले से ज्यादा पैसा जमा करेगी। वहीं वर्कर्स को पहले जितना ही पैसा भरना होगा। अब वर्कर्स के CPF अकाउंट में 20 की जगह हर महीने 24 फीसदी पैसा जमा होगा।