निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, रिटायरमेंट के बाद अब मिलेगी ज्यादा पेंशन.. देखिए पूरी जानकारी | Good news for private sector employees

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, रिटायरमेंट के बाद अब मिलेगी ज्यादा पेंशन.. देखिए पूरी जानकारी

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, रिटायरमेंट के बाद अब मिलेगी ज्यादा पेंशन.. देखिए पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : April 2, 2019/6:13 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ज्यादा पेंशन का रास्ता साफ कर दिया है। केरल हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दर्ज की गई भविष्य निधि संगठन EPFO की विशेष अपील को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। ऐसे में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी ज्यादा पेंशन मिलेगी।

पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने हार्दिक पटेल की याचिका पर तत्काल सुनवाई से किया इंकार, नहीं लड़ पाएंगे लोकसभा चुनाव

केरल हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में भविष्य निधि संगठन को कहा था कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी अंतिम सैलरी के आधार पर पेंशन मिलनी चाहिए। कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ EPFO ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की। सुप्रीम कोर्ट ने अब याचिका खारिज कर दी है। बता दें कि EPFO अभी तक अधिकतम 15 हजार रुपये तक की सैलरी को आधार बनाकर ही पेंशन देता था। यदि किसी कर्मचारी की सैलरी 50 हजार रुपये महीना है, तो उसे हर नए नियम के बाद करीब 25 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। हालांकि, पुराने नियम के तहत यह पेंशन मात्र 5000 के लगभग होती थी।

पढ़ें- चौथे चरण के लिए आज से नामांकन, इन 9 राज्यों की 71 स…

गौरतलब है कि साल 2014 में ईपीएफओ द्वारा किए गए संशोधन के बाद निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की पेंशन की गणना 6400 के स्‍थान पर 15000 के आधार पर करने को मंजूरी दी गई थी। हालांकि इसमें भी यह पेंच फंसा दिया गया था कि पेंशन की गणना कर्मचारी की पिछले पांच साल की औसत सैलरी के आधार पर होगी। इससे पहले यह गणना रिटायरमेंट से पहले के एक साल के आधार पर की जाती थी।