बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज, कई उद्योग शुरू करने जा रही छत्तीसगढ़ सरकार ...देखें खबर | Good news for unemployed, Chhattisgarh government is going to start many industries ... see news

बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज, कई उद्योग शुरू करने जा रही छत्तीसगढ़ सरकार …देखें खबर

बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज, कई उद्योग शुरू करने जा रही छत्तीसगढ़ सरकार ...देखें खबर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : January 12, 2021/11:16 am IST

रायपुर। देश के निवेशकों के लिए अनुकूल राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ टॉप 10 में शामिल है, तीसरी तिमाही में विनिर्माण के क्षेत्र में 10228 करोड़ का निजी निवेश मिला है। नक्सलगढ़ के रुप में कभी पहचाने जाना वाला छत्तीसगढ़ अब निवेशगढ़ के रुप में अपनी नई पहचान बना रहा है । एक तरफ पूरे कोरोना काल में जहां पूरे देश में उद्योग जगत नुकसान में रहा…कई उद्योग बंद हुए…वहीं छत्तीसगढ़ में वित्तीय वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में अक्तूबर से दिसम्बर 2020 के बीच छत्तीसगढ़ को विनिर्माण के लिए 10228 करोड़ के निजी निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। मतलब वैश्विक महामारी और आर्थिक मंदी के दौर में छत्तीसगढ़ देश में टॉप 10 सर्वाधिक निजी निवेश प्राप्त करने वाला राज्य बन गया है।

read more: नीति में बदलाव से संदेशों की गोपनीयता पर असर नहीं होगा: व्हाट्सऐप

पिछले दो सालो में राज्य सरकार ने अलग अलग सेक्टर में उद्योग की स्थापना के लिए लगभग 42000 करोड़ रुपए 103 MOU साईन किए है,..अगले एक साल में राज्य सरकार का फोकस इन उद्योग को शुरु करने पर होगा । 104 MOU में से 80 MOU स्टील सेक्टर में, 7 MOU इथेनॉल निर्माण के लिए, 5 MOU फूड सेक्टर में, तीन MOU फार्मा सेक्टर में, तीन MOU रक्षा क्षेत्र में, एक MOU सीमेंट सेक्टर में और 4 MOU अन्य क्षेत्र में किए गए है ।

read more: गोएयर ने कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की, पुणे से चेन्नई के लिए…

उद्योग मंत्री कवाली लखमा के मुताबिक पिछली सरकार में 15 साल में सैकड़ो MOU साईन किए गए थे..लेकिन उनमे से कुछ ही उद्योग लग पाए…लेकिन कांग्रेस सरकार ने उद्योग की स्थापना के लिए कई सारे कदम उठाए है….उद्योग नीति को लचीला बनाया है…इसलिए दो सालों में 103 MOU हुए है….अब सरकार का फोकस इन उद्योगों की स्थापना पर होगा..ताकी राज्य में आर्थिक स्थिति मजबूत हो..साथ ही बेरोजगार युवकों को रोजगार मिल सकें।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/bV1zWpiMwFA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers