जबरन हटाए जाएंगे 50 वर्ष से ज्यादा के सरकारी कर्मचारी, लिस्ट हो रही तैयार, इस राज्य का फैसला | Government employees above 50 years will be forcibly removed

जबरन हटाए जाएंगे 50 वर्ष से ज्यादा के सरकारी कर्मचारी, लिस्ट हो रही तैयार, इस राज्य का फैसला

जबरन हटाए जाएंगे 50 वर्ष से ज्यादा के सरकारी कर्मचारी, लिस्ट हो रही तैयार, इस राज्य का फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : January 29, 2021/1:07 pm IST

पटना। बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के एक फरमान से सरकारी कर्मचारियों की नींद उड़ा दी है। विभाग ने 50 वर्ष से ऊपर के अक्षम सरकारी कर्मचारियों को हटाने के अपने फैसले पर काम शुरू कर दिया है। सरकार ने जुलाई 2020 में यह अहम फैसला लिया था, अब उसने अपने फैसले को अमलीजामा पहनाने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

पढ़ें- जिले में 6 लोगों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई, शराब …

सरकार ने इस काम के लिए कमेटी का गठन किया है। तीन सदस्यों और चार सदस्यों की दो अलग-अलग कमेटियां गठित की गई हैं। गृह विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में इस कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी समूह (क) वाले अधिकारियों के कामकाज की समीक्षा करेगी।

पढ़ें- पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्तियों की आवे…

सरकार ने 50 वर्ष से ऊपर के अक्षम सरकारी कर्मियों के लिए जो फैसला लिया है उसमें उनकी कार्यदक्षता के अलावा सत्यनिष्ठा और आचार व्यवहार को भी शामिल किया गया है। जून के बाद दिसंबर में भी इन दोनों कमेटियों की बैठक बुलाई जाएगी। यानी छह-छह महीने में समीक्षा होगी। सरकार ने जब जुलाई 2020 में इसका फैसला लिया था तो कर्मचारी संगठनों ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। 

पढ़ें- भारत की GDP वित्त वर्ष 2021-22 में 11 प्रतिशत की दर…

इस समिति में गृह विभाग के सचिव और एक आईपीएस रैंक के विशेष सचिव के अलावा विभागीय मुख्य निगरानी पदाधिकारी को शामिल किया गया है। वहीं ग्रुप ख, ग और अवर्गीकृत कर्मचारियों के लिए दूसरी समिति गठित की गई है जिसके अध्यक्ष गृह विभाग के सचिव होंगे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख नहीं बढ़ेगी आग…

उनकी टीम में भी इनके अलावा दो अन्य सदस्य शामिल हैं। यह गृह विभाग के संयुक्त सचिव के अलावा उप सचिव होंगे। वर्ष में दो बार समीक्षा की जाएगी। समिति की अनुशंसा पर इस वर्ष जून से जबरन सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।