जयमाला के बाद शादी से भाग गया दूल्हा, जाकर दुल्हन की भाभी से कर ली शादी | The groom ran away from marriage after Jaimala, went and married the bride's sister-in-law

जयमाला के बाद शादी से भाग गया दूल्हा, जाकर दुल्हन की भाभी से कर ली शादी

जयमाला के बाद शादी से भाग गया दूल्हा, जाकर दुल्हन की भाभी से कर ली शादी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 6, 2021/1:16 pm IST

जयपुर। राजस्थान के तारपुरा गांव में दो दिन पहले शादी के दौरान एक ऐसी घटना हुई जिसे जानकार लोग हैरान रह गए। दरअसल यहां वरमाला के बाद फेरों से पहले दूल्हे ने डर और दहशत के बीच मंडप से पहले भागने में भलाई समझी और फ‍िर बाद में दूसरी शादी कर ली, शादी भी उस लड़की से की ज‍िससे होने वाले साले की शादी होनी थी।

जानकारी के अनुसार 3 जुलाई को शादी में दूल्हे ने दुल्हन को वरमाला पहनाई, आरोप है क‍ि उसके बाद दूल्हे व उसके पिता ने दुल्हन के परिजनों से अचानक सवा लाख रुपये और बाइक देने की मांग रखी, दुल्हन के पिता ने अपनी मजबूरी बताकर इस मांग को पूरा नहीं करने पर हाथ जोड़ लिए, उधर दुल्हन मंडप पर दूल्हे का इंतजार करती रही और दूल्हा टॉयलेट करने के बहाने वहां से भाग निकला, उसके बाद पूरी बारात भी लौट गई, घटना का पता चलने पर दुल्हन ने दूल्हे और उसके परिवार के खिलाफ थाने में शिकायत की।

read more: कैबिनेट का हुआ विस्तार, इन नेताओं के नाम पर लगी मुहर, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने पास रखे वित्त सहित ये 13 विभाग

इतना ही नहीं आटा-साटा प्रथा के तहत पांच जुलाई को दुल्हन के भाई की होने वाली शादी भी इसी चक्कर में टल गई, तारपुरा गांव की सुभिता पुत्री सुरजाराम जांग‍िड़ ने बताया कि 3 जुलाई को उसकी शादी झुंझुनूं जिले के बुगाला गांव निवासी अजय के साथ होनी थी, उसके खुद के भाई पंकज की शादी आटा-साटा के तहत कंचन नाम की लड़की से 5 जुलाई को तय थी।

read more: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने…

इधर, अजय ने रविवार कों झुंझुनूं जाकर कंचन से शादी कर ली, बताया गया कि इन सबका रिश्ता अजय के मामा आनंद कुमार ने कराया था, ये सब आटा-साटा प्रथा के तहत हुआ था, दो महीने पहले ही सुभिता और अजय की सगाई हुई थी, लड़की के पक्ष वालों का कहना है कि शादी से पहले अजय के परिजनों ने बताया कि उनका लड़का निजी कंपनी में अच्छी जॉब करता है, पता लगा है कि वह ऐसा कुछ नहीं करता है। 

3 जुलाई को दूल्हे के फरार हो जाने के बाद एमए पास दुल्हन सुभिता दुल्हन के लिबास में दादिया थाने में शिकायत देने पहुंची थी, शादी की तैयारी के ल‍िए उसके परिवार द्वारा खर्च किए गए आठ से दस लाख रुपये लड़के वालों से वापस दिलाने की शिकायत सौंपी और अजय पर शारीरिक व मानसिक शोषण के आरोप लगाये।
एसपी कुंअर राष्ट्रदीप ने इस मामले ने बताया कि दुल्हन सुभिता की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, मामले की जांच की जा रही है।

read more: महिलाओं सहित सैकड़ों की संख्या में आदिवासी पहुंचे क…

बता दें क‍ि आटा-साटा प्रथा के मुताबिक, दुल्हन के परिवार के सदस्य से उसके पति के घर की एक लड़की की शादी करवाई जाती है, यह एक तरह समझौता होता है, जिसके तहत दो परिवारों के सदस्यों के बीच शादियां होती हैं, इसमें लड़की की उम्र अहम नहीं होती है, लड़के के परिवार को आटा-साटा प्रथा की शर्त के अनुसार, अपने घर की एक बेटी की शादी पत्नी के परिवार में करनी ही होती है।