'कॉन्‍डम बम' दाग रहा हमास, जवाब में इजरायली मिसाइलों ने मचाई तबाही.. वीडियो वायरल | Hamas is firing 'condum bomb', in response Israeli missiles wreaked havoc.. Video Viral

‘कॉन्‍डम बम’ दाग रहा हमास, जवाब में इजरायली मिसाइलों ने मचाई तबाही.. वीडियो वायरल

'कॉन्‍डम बम' दाग रहा हमास, जवाब में इजरायली मिसाइलों ने मचाई तबाही.. वीडियो वायरल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : June 18, 2021/4:13 am IST

इजरायल। गाजा में कई दिनों तक चले भीषण संघर्ष के बाद इजरायल और हमास के बीच शांति के लिए सहमति बनी थी लेकिन अब यह टूटती दिख रही है। हमास के सदस्‍य लगातार इजरायल पर कॉन्‍डम और पतंग बम से हमले कर रहे हैं। इसके जवाब में इजरायली वायुसेना ने लगातार दूसरे दिन गाजा पट्टी पर जोरदार मिसाइल हमले किए हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी.. देखिए

कॉन्‍डम गुब्‍बारों का उद्देश्‍य
दक्षिणी इजरायल में इन गुब्‍बारों की वजह से आग लगने की घटनाएं काफी तेज हो गई हैं। टाइम्‍स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इन कॉन्‍डम गुब्‍बारों की वजह से इजरायल में हजारों एकड़ की फसल नष्‍ट हो गई है। इससे लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इजरायली सेना के मुताबिक इन कॉन्‍डम गुब्‍बारों का उद्देश्‍य लोगों को मारना और भारी तबाही मचाना होता है। इन गुब्‍बारों की चपेट में अक्‍सर बच्‍चे आ जाते हैं जो लालच में फंसकर उसे छू देते हैं या उसे लेने दौड़ते हैं। इन विस्‍फोटों में कई इजरायली बच्‍चे भी घायल हुए हैं।

पढ़ें- भूकंप से 3 राज्यों की कांपी धरती, असम, मणिपुर और मे…

फलस्‍तीनी सूत्रों ने बताया कि इजरायली मिसाइलों ने गुरुवार को हमास के गाजा शहर में स्थित कई ठिकानों को तबाह कर दिया। बताया जा रहा है कि इस हमले की चपेट में नागरिक प्रशासन की एक इमारत भी आ गई। इसके अलावा कई खेत भी तबाह हो गए हैं। अभी तक इन हमलों में किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है। इस बीच हमास ने एक बयान जारी करके कहा है कि ये हमले इजरायल की नई सरकार का ताकत का प्रदर्शन है।

पढ़ें- बड़ी राहत.. तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा नही…

इजरायली मीडिया ने बताया कि इन विस्‍फोटक गुब्‍बारों को छोड़े जाने का मकसद इजरायली खेतों में आग लगाना है। उधर, इजरायली सेना ने कहा है कि वह हमास की सैन्‍य ताकत और उसके ठिकानों को लगातार निशाना बनाता रहेगा। दरअसल, चरमपंथी गुट हमास के सदस्‍य कॉन्‍डम को फुलाकर उसके अंदर कोयला जैसे ज्‍वलनशील पदार्थ भरते हैं और फिर से इजरायली इलाकों में उड़ा देते हैं। इन ‘गुब्‍बारों’ के फटने से आग लग जाती है। यही नहीं कई कॉन्‍डम के अंदर विस्‍फोटक पदार्थ भी भरकर उड़ाए जाते हैं जिससे वे जहां गिरते हैं, वहां पर विस्‍फोट हो जाता है।

पढ़ें- बढ़ती महंगाई को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस का हल्लाबोल…

हमास ने हैवी मशीनगन से इजरायल की तरफ गोलीबारी की
उधर, हमास के नियंत्रण वाले अल अक्‍सा टीवी ने दावा किया है कि गाजा शहर में इजरायल के एक ड्रोन विमान को मार गिराया गया है। खबरों में यह भी कहा जा रहा है कि हमास ने हैवी मशीनगन से इजरायल की तरफ गोलीबारी की। इसकी वजह से इजरायल में चेतावनी वाले सायरन बजने लगे। इस बीच इजरायली मीडिया ने दावा किया है कि सेना ने गाजा की ओर से लगातार तीसरे दिन विस्‍फोटकों से भरे गुब्‍बारे छोड़े जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है।