हवाई में लगभग 250 भूकंप के झटके, किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट | Hawaii Volcano Eruption:

हवाई में लगभग 250 भूकंप के झटके, किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट

हवाई में लगभग 250 भूकंप के झटके, किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 6, 2018/2:09 pm IST

अमेरिकी महाद्वीप हवाई में लगभग 250 भूकंप के झटकों से दुनिया के सबसे सक्रिय किलाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता लगभग 6.9 थी। विस्फोट होने से इलाके के 1700 लोगों को घर छड़कर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ज्वालामुखी विस्फोट से लीलानी एस्टेट प्रभावित हुआ है और हवाई काउंटी सिविल डिफेंस ने निवासियों व साथ ही साथ लानीपुना गार्डेंस के लोगों से स्थानीय समुदायिक केंद्र में शरण लेने को कहा है। 

 

 

 

हवाई के गवर्नर डेविड इगे ने बताया कि हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। उन्होंने ट्वीट किया  मैं लीलानी एस्टेट व आसपास के इलाकों के निवासियों से निर्देशों का पालन करने का आग्रह करता हूं। कृपया सतर्क रहें और अपने परिवारों को सुरक्षित करने की तैयारी करें।

 

यह भी पढ़ें : देश में हो सकती है कैश की किल्लत

जानकारी के अनुसार ये ज्वालामुखी विस्फोट होने से करीब 10 हजार लोग प्रभावित हुए हैं जबकि 1700 लोगों को दूसरी  जगह पर विस्थापित किया गया है। वैस बता दें कि ये ज्वालामुखी 1983 से लगातार ज्यादा सक्रिय होता जा रहा था और लावा उगल रहा था। स्थानिय लोगों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि लावा के फव्वारे हवा में 150 फीट तक उछल रहे थे।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers