1 माह में पूरी हो सांसदों,विधायकों के खिलाफ लंबित प्रकरणों की सुनवाई- हाईकोर्ट | Hearing of pending cases against MPs, MLAs completed in 1 month - High Court

1 माह में पूरी हो सांसदों,विधायकों के खिलाफ लंबित प्रकरणों की सुनवाई- हाईकोर्ट

1 माह में पूरी हो सांसदों,विधायकों के खिलाफ लंबित प्रकरणों की सुनवाई- हाईकोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 12, 2020/6:24 am IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने सांसदों-विधायकों के खिलाफ लंबित 15 मामलों की सुनवाई एक माह के भीतर पूरी करने के निर्देश दिए हैं। 11 दिसंबर को इस संबंध में रिपोर्ट पेश करने कहा गया है। बता दें मप्र में 15 सांसदों-विधायकों के आपराधिक प्रकरण हैं अदालतों में लंबित हैं।

पढ़ें- फडणवीस ने अर्नब को जमानत देने के लिए शीर्ष अदालत की…

बुधवार को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय यादव व जस्टिस सुजय पॉल की युगलपीठ के समक्ष मामला सुनवाई के लिए लगा। कोर्ट ने कहा कि परेशानी आने पर वर्तमान व पूर्व सांसदों, विधायकों के लिए गठित विशेष कोर्ट जिला एवं सत्र न्यायालय के जरिये हाई कोर्ट से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वतंत्र है।

पढ़ें- बिलासपुर-दुर्ग- पटना के बीच चलेगी छठ पूजा स्पेशल ट्…

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार व हाईकोर्ट की ओर से कोर्ट को बताया गया कि राज्य में वर्तमान व पूर्व सांसदों, विधायकों के खिलाफ कुल 192 मामले लंबित हैं। इनमें से 15 की सुनवाई करीब-करीब पूर्ण हो चुकी हैं। इनमें महज एक या दो गवाहों के परीक्षण मात्र शेष रह गए हैं। सुनवाई के बाद कोर्ट ने इन 15 मामलों की सुनवाई 30 दिन में पूरी करने के निर्देश दिए।

पढ़ें- दुल्हन की तरह सजाई गई राम की नगरी, देश भर से आए दीयों से रोशन होगी अयोध्या

राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि वर्तमान व पूर्व सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक प्रकरणों में से अधिकांश चेक बाउंस के हैं। इन मामलों की सुनवाई के लिए भोपाल में विशेष अदालत गठित की गई है। विचारण में तेजी लाने के लिए लोक व विशेष लोक अभियोजक भी नियुक्त किए गए हैं। हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से भी जवाब पेश किया गया।