जेएनयू कैंपस में हमलवरों की हुई पहचान, आइशी घोष समेत 10 लोगों के नाम जारी...देखिए | Identification of Hamalavars in JNU Campus, names of 10 people including Aishi Ghosh released ... See

जेएनयू कैंपस में हमलवरों की हुई पहचान, आइशी घोष समेत 10 लोगों के नाम जारी…देखिए

जेएनयू कैंपस में हमलवरों की हुई पहचान, आइशी घोष समेत 10 लोगों के नाम जारी...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 10, 2020/1:58 pm IST

नई दिल्ली। जेएनयू कैंपस में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को अबतक अपने हाथ लगे अहम सुरागों की जानकारी दी। जांच कर रही एसआईटी के हेड जॉय तिर्की ने बताया कि हिंसा में शामिल 9 छात्रों की पहचान कर ली गई है। इसमें जेएनयूएसयू प्रेजिडेंट आइशी घोष भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: बड़ी कार्रवाई: निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर जगदलपुर तहसीलदार को किया निलंबित

चिह्नित छात्रों को अभी हिरासत में नहीं लिया गया है। उन्हें नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि विवाद के केंद्र में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन था जिसका लेफ्ट से जुड़े छात्र विरोध कर रहे थे। पुलिस ने 1 जनवरी से 5 जनवरी के बीच रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए सर्वर को नुकसान पहुंचाने से लेकर पेरियार और साबरमती हॉस्टल में हुई हिंसा तक की घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा भी दिया।

ये भी पढ़ें: साँची बौद्ध विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर…

दिल्ली पुलिस ने बताया कि 3 जनवरी को स्टूडेंट फ्रंट ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन और डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन के मेंबर्स सेंट्रलाइज रजिस्ट्रेशन सिस्टम को रोकने के लिए जबरदस्ती सर्वर रूम में घुसे और कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया। इसके बाद सर्वर को बंद कर दिया। इसके बाद सर्वर को किसी तरह ठीक किया गया।

ये भी पढ़ें: ठंडे बस्ते में पड़ा भाजपा का ‘भात पर बात’ अभियान, क…

4 जनवरी को फिर उन्होंने सर्वर ठप करने की कोशिश की। दोपहर में पीछे शीशे के दरवाजे से कुछ अंदर घुसे और उन्होंने सर्वर को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया। इससे पूरा रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस रुक गया। इन दोनों मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। एसआईटी हेड ने बताया कि 5 जनवरी को कैंपस में हिंसक घटनाएं हुईं।

ये भी पढ़ें: शहर के इन इलाकों में नहीं आएगा निगम का पानी, एक साथ…

उन्होंने कहा कि दोपहर में पेरियार हॉस्टल में नकाबपोश हमलावरों ने चुन-चुनकर छात्रों को मारा। हमलावरों की भीड़ में जेएनयूएसयू प्रेसिडेंट आइशी घोष भी थीं। इसके बाद शाम को साबरमती हॉस्टल में नकाबपोश हमलावरों ने तोड़फोड़ और हिंसा की। इसमें भी कुछ छात्रों की पहचान हुई है।

ये भी पढ़ें: बिलासपुर शपथ ग्रहण समारोह में CM भूपेश बोले- अभूतपूर्व घटना, 10 नगर निगमों में कांग्रेस का कब्जा, होगा विकास

हिंसा में शामिल 9 छात्र, जिनकी पहचान हुई
1- चुनचुन कुमार, पूर्व छात्र, कैंपस में रहते हैं
2- पंकज मिश्रा, माही-मांडवी हॉस्टल
3- आइशी घोष
4- वास्कर विजय
5- सुजेता तालुकदार
6- प्रिया रंजन, बीए थर्ड इयर
7- डोलन सावंत
8- योगेंद्र भारद्वाज, पीएचडी, संस्कृत (वॉट्सऐप ग्रुप यूनिटी अगेंस्ट लेफ्ट का ऐडमिन)
9- विकास पटेल

ये भी पढ़ें: कोरबा नगर निगम में कांग्रेस का कब्जा, राजकिशोर बने महापौर

पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज सबसे अच्छा स्रोत हो सकता था लेकिन 3 और 4 नजवरी की घटना में वाईफाई सर्वर धव्स्त हो चुका था। इस वजह से सीसीटीवी फुटेज नहीं मिला। वायरल विडियो और तस्वीरों की मदद से पहचाने जा रहे हैं हमलावर।