छत्तीसगढ़ बजट 2021: फ्री वैक्सीन नहीं दे सकते तो बताएं हम व्यवस्था करेंगे? सीएम बघेल का केंद्र से सवाल.. कृतज्ञता प्रस्ताव सदन में पारित | If we cannot give free vaccine to Chhattisgarh, then tell us, will we arrange?

छत्तीसगढ़ बजट 2021: फ्री वैक्सीन नहीं दे सकते तो बताएं हम व्यवस्था करेंगे? सीएम बघेल का केंद्र से सवाल.. कृतज्ञता प्रस्ताव सदन में पारित

छत्तीसगढ़ बजट 2021: फ्री वैक्सीन नहीं दे सकते तो बताएं हम व्यवस्था करेंगे? सीएम बघेल का केंद्र से सवाल.. कृतज्ञता प्रस्ताव सदन में पारित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : February 26, 2021/8:31 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र के पांचवें राज्यपाल के कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर सीएम भूपेश ने सदन को संबोधित किया। चर्चा में हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों के प्रति सीएम बघेल ने आभार जताया है। उन्होंने कहा कि यह किसानों का प्रदेश है। इसलिए शुरुआत से ही धान खरीदी पर हमेशा चर्चा होती है।

पढ़ें- Gold Price Today: अब तक 10,000 रुपए सस्ता हुआ सोना, गोल्‍ड खरीदने का सुनहरा अवसर, जानिए ताजा भाव

सीएम भूपेश बघेल ने आगे सवाल किया कि केंद्र सरकार केवल बिहार के लोगों को फ्री में वैक्सीन क्यों दे रही है? छ्त्तीसगढ़ के लोगों ने क्या बिगाड़ा है। छ्त्तीसगढ़ में आपका नुकसान हुआ इसलिए आप फ्री वैक्सीन नहीं दे रहे। अगर आप प्रदेश के लोगों को फ्री में वैक्सीन नहीं दे सकते तो बताएं हमारे पास पैसा है हम व्यवस्था करेंगे? राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव सदन में पारित कर दिया गया है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2020-2…

प्रदेश में कोई भी सरकार हो धान खरीदी के विषय पर बात होती है। हमने आधे घंटे की चर्चा धान खरीदी के विषय पर स्वीकार की। जो लोग समर्थन मूल्य में यहां धान खरीदी की बात कर रहे हैं, दिल्ली में इनकी पार्टी की सरकार किसानों के आंदोलन पर बात नहीं कर रही।

पढ़ें- मध्यप्रदेश बजट 2021: बिजली के बढ़े हुए दामों को लेक…

नेता प्रतिपक्ष कह रहे हैं कि हमने 2500 रु नहीं दिया, लेकिन हमने दिया है। बाद में केंद्र सरकार ने बोनस देने पर रोक लगाया। हमें पत्रजीवी कहा गया
अगर हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों के साथ अन्याय होगा तो हम एक बार नहीं हजारों बार पत्र लिखेंगे।

पढ़ें- पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में विध…

15 साल तक सत्ता में रहने के बाद 15 सीटों में कैसे सिमट गए। इन्हें यह नहीं पता चला कि इनके पैरों तले जमीन कैसे खिसक गई। यदि सिर्फ घोषणापत्र से ही सरकार बनती तब जोगीजी ने तो चांदी की सड़क बनाने की बात कही थी।

पढ़ें- पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की त…

हमने अतिरिक्त 300 खरीदी केंद्र बनाए है। बारदानों की कमी के बावजूद सभी केंद्र में सुचारू रूप से खरीदी चल रही थी। हमें जब 60 लाख मीट्रिक टन चावल उठाव की सहमति मिली थी तब डॉ रमन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार को धन्यवाद देना चाहिए।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: सदन में गूंजा किसानों के आत्महत…

हमने कहा था कि जब उठाव पूरा कर लिया जाएगा तो हम धन्यवाद देंगे। आज जब हमें सिर्फ 24 लाख मीट्रिक टन चावल उठाव की अनुमति मिली है
तब विपक्ष के सदस्यों ने क्यों केंद्र सरकार से पूरे चावल के उठाव की मांग नहीं की।

पढ़ें- गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले- आज ही के दिन जैश-ए-…

सीएम बघेल ने आगे कहा कि केंद्र सरकार आधिक चावल की व्यवस्था नहीं कर पा रही है। केंद्र सरकार अन्नदाताओं का अपमान कर रही है, ये स्थिति है। आपकी हमारी सरकार ने तो वनोपज का वेल्यु एडिशन करने का काम किया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: सदन में गूंजा किसानों के आत…

बीते दो सालों में हमने 22 हजार युवाओं को उद्योगों के जरिए रोजगार दिया। हमने अपने उद्योगपतियों पर भरोसा किया और MOU किए। पीएम जी तो पूरी दुनिया घूम आए लेकिन दो को छोड़कर किसी पर भरोसा नहीं हुआ।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ विधानसभा में उठाए जाएंगे कृषि, जल संस…

आज आप कानून व्यवस्था की बात कर रहे हैं, जबकि पूरे प्रदेश में अपराधी पकड़े जा रहे हैं। आप की सरकार में अधिकारी और मंत्री तो छोड़िए सीएम भी एक अधिकारी से डरा करते थे, जिसे हमने सरकार आने के बाद निलंबित किया। प्रदेश में अपराधिक घटनाएं घटती हैं, लेकिन अपराधी पकड़े जाते हैं।

पढ़ें- मंत्री रविंद्र चौबे और अमरजीत भगत के साथ आज दिल…

सीएम के भाषण के दौरान सदन में टीका टिप्पणी भी की गई। नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सीएम भूपेश असत्य कथन न करें। इस पर सीएम भूपेश ने कहा कि प्रदेश में जितने बांध बने है वो कांग्रेस की देन है।

पढ़ें- ‘कैट’ के भारत बंद पर कैबिनेट मंत्री विश्वास सार…

बता दें राज्यपाल के कृतज्ञता ज्ञापन पर चर्चा के दौरान सदन में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बयान दिया कि प्रदेश के सीएम देशभर में केंद्र को सबसे ज्यदा पत्र लिखने वाले मुख्यमंत्री हैं। ये पत्रजीवी हैं, अपने घोषणापत्र में सपना दिखाकर उसे चकनाचूर कर रही है। सिंचाई की क्षमता क्या स्थिति है सबको पता है। कौशिक के इसी बयान पर मुख्यमंत्री ने पटलवार किया है। 

 

 
Flowers