WhatsApp पर आपत्तिजनक मैसेज या धमकी मिली तो होगी कार्रवाई.. यहां करें शिकायत | If WhatsApp receives an offensive message or threat, the government will take action

WhatsApp पर आपत्तिजनक मैसेज या धमकी मिली तो होगी कार्रवाई.. यहां करें शिकायत

WhatsApp पर आपत्तिजनक मैसेज या धमकी मिली तो होगी कार्रवाई.. यहां करें शिकायत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:53 PM IST, Published Date : February 23, 2019/11:32 am IST

नई दिल्ली। अब वाट्सऐप पर आपत्तिजनक मेसेजेस आने पर आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सरकार ने यह नई सुविधा शुरू की है। इसके लिए पीड़ितों को मोबाइल नंबर के साथ मेसेज का स्क्रीनशॉट लेना होगा और इसे ईमेल भेजना होगा। इसके बाद डॉट की तरफ से कार्रवाई शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया और वाट्सऐप पर अपमानजनक मेसेजेस की बाढ़ सी आ गई है।

पढ़ें-‘मैं तुझे देख लूंगा’ धमकी नहीं है, गुजरात हाईकोर्ट का फैसला, एफआईआर…

डॉट ने इसके लिए एक ईमेल आईडी -ccaddn-dot@nic.in बनाई है। अधिकारी ने कहा, ‘यदि किसी को अपमानजनक/आपत्तिजनक/मारने की धमकी/अश्लील मेसेज मिलता है तो मोबाइल नंबर के साथ मेसेज का स्क्रीनशॉट लें। फिर इसे दी गई ई-मेल आईडी पर भेज दें। डॉट (DOT) के कंट्रोलर कम्युनिकेशंस आशिष जोशी ने ट्वीट किया, ‘हम जरूरी कार्रवाई के लिए टेलिकॉम कंपनियों और पुलिस प्रमुखों से बात करेंगे।’ पत्रकारों सहित कई पब्लिक फिगर्स द्वारा अपमानजनक और धमकी भरे संदेशों की शिकायत मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है।

पढ़ें-यासीन मलिक की गिरफ्तारी से बिफरी महबूबा मुफ्ती,कहा-विचारों को कैद न…

डॉट (DoT) ने 19 फरवरी के आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर किसी भी रूप में आपत्तिजनक, अश्लील सामग्री या अनाधिकृत कंटेंट ले जाने के लिए प्रतिबंधित करती हैं। यह आदेश इस तरह के मेसेज भेजे जाने पर तत्काल कार्रवाई के लिए सभी टेलिकॉम कंपनियों के पास भेज दिया गया है। यह कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म में कस्टमर डिक्लेरेशन का भी उल्लंघन है।

 
Flowers