Tax on corona vaccine : GST काउंसिल की आज अहम बैठक, कोरोना वैक्सीन, ब्लैक फंगस की दवा पर कितना टैक्स? बैठक में लगेगी मुहर | Tax on corona vaccine : Important meeting of GST Council today, how much tax on corona vaccine, black fungus medicine?

Tax on corona vaccine : GST काउंसिल की आज अहम बैठक, कोरोना वैक्सीन, ब्लैक फंगस की दवा पर कितना टैक्स? बैठक में लगेगी मुहर

Tax on corona vaccine : GST काउंसिल की आज अहम बैठक, कोरोना वैक्सीन, ब्लैक फंगस की दवा पर कितना टैक्स? बैठक में लगेगी मुहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : June 12, 2021/5:08 am IST

Tax on corona vaccine : नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)की अध्यक्षता में आज जीएसटी काउंसिल की 44वीं अहम बैठक होने जा रही है। कोरोना काल में इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगने की उम्मीद जताई जा रही है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, इसमें कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों में कटौती के बारे में फैसला किया जाएगा।

पढ़ें- अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के ही बन जाएगा आपका लाइसेंस.

28 मई को हुई पिछली बैठक में पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर कर राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह के गठन का फैसला किया गया था। गौरतलब है कि जीओएम ने सात जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

पढ़ें- IBC24 की खबर का असर: एक SI, ASI सहित 4 आरक्षक SDO श…

कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर दर में कटौती की वकालत की है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (Suresh Kumar Khanna) ने बुधवार को कहा था कि राज्य सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर करों में कटौती के पक्ष में है।

पढ़ें- सड़कों पर अब तय रफ्तार से ही दौड़ सकेंगे वाहन, यहां…

हालांकि, वह वस्तु एवं सेवा कर दरों के संबंध में जीएसटी परिषद के निर्णय को स्वीकार करेगी। कोरोना से जुड़ी राहत सामग्रिमें मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क और ब्लैक फंगस की दवा आदि शामिल हैं, जिन पर आज निर्णय लिया जाना है।

पढ़ें- Lockdown : शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें, धर्मस्थल, …

बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

 

 
Flowers