कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रबंधन में छत्तीसगढ़ टाॅप-10 में, सीएम बघेल के नेतृत्व में सरकार ने उठाए व्यापक कदम | CM bhupesh baghel Chhattisgarh TOP-10 in the management of prevention of corona virus infection

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रबंधन में छत्तीसगढ़ टाॅप-10 में, सीएम बघेल के नेतृत्व में सरकार ने उठाए व्यापक कदम

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रबंधन में छत्तीसगढ़ टाॅप-10 में, सीएम बघेल के नेतृत्व में सरकार ने उठाए व्यापक कदम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 5, 2020/11:12 am IST

रायपुर। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के प्रबंधन में छत्तीसगढ़ देश के टाॅप 10 राज्यों में है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और निर्देशन में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस दिशा में उठाए गए प्रभावी कदमों उठाए गए है।

 

पढ़ें- ऊर्जा विभाग ने आज 5 अप्रैल की रात में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जारी किए निर्देश

भारत सरकार के केबिनेट सचिव राजीव गौबा द्वारा आज सभी राज्यों के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव, पुलिस महानिदेशक तथा देश के 730 जिलों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक, आयुक्त नगर निगम, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 वायरस की रोकथाम तथा नियंत्रण की रणनीति के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई। छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, सचिव स्वास्थ्य मती निहारिका बारिक सिंह तथा सचिव सामान्य प्रशासन विभाग कमलप्रीत सिंह ने इस वीडियो कांफ्रेसिंग में हिस्सा लिया।

पढ़ें- निलंबित हुए 4 स्कूल के प्रधानपाठक, मार रहे थे बच्चों के हक का राशन,…

मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोविड-19 महामारी के नियंत्रण तथा रोकथाम हेतु भारत सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में अभी तक 1590 लोगों के टेस्ट किए गए है। जिसमें 10 केश पाॅजिटिव पाए गए है इसमें 7 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपेंट (पी.पी.ई.) किट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग में छत्तीसगढ़ को अहम कामयाबी, 10 में से 7 मरीज …

केबिनेट सचिव द्वारा लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन किए जाने की आवश्यकता बतायी गई तथा यदि कोई इसका उल्लंघन करता है तो सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। तबलीगी जमात मरकज निजामुद्दीन दिल्ली से भारत के विभिन्न राज्यों और जिलों में गए तबलीगी जमात के व्यक्तियों पर ध्यान देने पर जोर दिया गया। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं ईलाज हेतु अधिक से अधिक संख्या में डेडीकेटेड हाॅस्पिटल/यूनिट बनाने के निर्देश भी दिए गए है। क्वारंटिन की सुविधा बढ़ाने तथा सोशल डिस्टेसिंग पर भी जोर दिया गया।

पढ़ें- लॉकडाउन में लग रही रेगुलर क्लासेस, टीचर्स- छात्रों का जज्बा है देखन…

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट-2005 के अंतर्गत जारी दिशा-निर्देश का पालन करने के निर्देश दिए गए। केबिनेट सचिव द्वारा इस महामारी के नियंत्रण हेतु 15 दिन और अच्छे से कार्य किए जाने की आश्यकता बतायी गई । कोविड-19 वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण हेतु किए गए उपायों में छत्तीसगढ़ देश में टाॅप-10 में रहा।