लॉकडाउन में लग रही रेगुलर क्लासेस, टीचर्स- छात्रों का जज्बा है देखने लायक, तकनीक का इससे बेहतर उपयोग शायद संभव नहीं | Regular classes, teachers are looking at lockdown - students' spirit is worth seeing Better use of technology may not be possible

लॉकडाउन में लग रही रेगुलर क्लासेस, टीचर्स- छात्रों का जज्बा है देखने लायक, तकनीक का इससे बेहतर उपयोग शायद संभव नहीं

लॉकडाउन में लग रही रेगुलर क्लासेस, टीचर्स- छात्रों का जज्बा है देखने लायक, तकनीक का इससे बेहतर उपयोग शायद संभव नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : April 5, 2020/6:27 am IST

बलरामपुर। कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में इस समय लॉकडाउन चल रहा है। इसके कारण सभी जगहों पर सारी शैक्षिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं । स्कूल- कॉलेज भी बंद हैं, ऐसे में बलरामपुर जिले के राजपुर में संचालित डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के प्राचार्य औीर शिक्षकों ने बच्चों को इस खाली समय में पढाने का एक नया तरीका अपनाया है। इस लॉकडाउन में भी वो एलकेजी से 12वीं तक सभी बच्चों को पढा रहे हैं, सही टाइमिंग पर क्लासेस संचालित हो रही हैं।

ये भी पढ़ें- लॉक डाउन के दौरान राशन के लिए मोहताज हुए नक्सली, सरपंचों ओर ग्रामीण…

यहां के प्राचार्य ने अपनी देखरेख में सभी बच्चों और शिक्षकों का ऑनलाईन व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया है,र सभी बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जा रहा है। व्हाट्सएप्प ग्रुप में सारे शिक्षकों और बच्चों का नंबर जोड़कर ग्रुप बनाया गया है, बकायदा प्रतिदिन स्कूल की तरह ही क्लासेस संचालित हो रहीं हैं। इसमें न सिर्फ बच्चों का अटेंडेंस लिया जा रहा है, बल्कि उनके नोट्स भी चेक किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मशीन से निकलते ही हो जाएंगे सैनेटाइज ! कई उपयोगी मशीन बना चुके शख्स…

सभी विषयों के शिक्षक अपने अपने समय पर ऑनलाइन होते हैं और फिर ऑनलाइन ही सारे बच्चों की क्लास ले रहे हैं। शिक्षक अपने अपने घरों से बच्चों को पढा रहे हैं और वहां उन्होने एक बोर्ड भी रखा हुआ है । जिसमें वो किसी सवाल को हल करने का वीडियो बनाते हैं फिर उसे व्हाट्सएप्प ग्रुप में पोस्ट कर देते हैं जिससे सारे बच्चे उससे सीख रहे हैं और अपनी कमी को मजबूत कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें-राजधानी के 6 बड़े इलाकों को किया जाएगा सैनिटाइज, सैकड़ों घरों की होग…

इस ऑनलाईन स्टडी में बच्चों का भी अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है और सभी छात्र- छात्राएं इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं, उन्हें जो भी डाउट्स होते हैं वो ऑनलाइन शिक्षकों से पूछकर उसका हल निकाल रहे हैं । साथ ही उन्हें कम्प्यूटर की भी अच्छी जानकारी हो रही है। छात्र-छात्राओं ने बताया की कोरोना लॉकडाउन के कारण उन्हें इस बात की चिंता सता रही थी, कैसे वो इस समय में अपनी पढाई करेंगे लेकिन प्रबंधन की मेहनत के कारण उन्हें इस समय में भी बेहतर पढाई मिल रही है। वहीं स्कूल प्रबंधन की इस पहल से बच्चों के परिजन भी बेहद खुश हैं और वो कह रहे हैं इस खाली समय में बच्चों को पढाई का अच्छा ज्ञान मिल रहा है और उनकी कोर्स भी कंपलीट हो रहे हैं।