विश्व आदिवासी दिवस भव्य तरीके से मनाने की तैयारी में प्रदेश सरकार, बीजेपी ने कांग्रेस के आदिवासी प्रेम पर उठाए सवाल | In preparation for celebrating World Tribal Day in a grand manner, the state government, BJP raised the tribal love of Congress.

विश्व आदिवासी दिवस भव्य तरीके से मनाने की तैयारी में प्रदेश सरकार, बीजेपी ने कांग्रेस के आदिवासी प्रेम पर उठाए सवाल

विश्व आदिवासी दिवस भव्य तरीके से मनाने की तैयारी में प्रदेश सरकार, बीजेपी ने कांग्रेस के आदिवासी प्रेम पर उठाए सवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 5, 2019/2:30 am IST

भोपाल। 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार इसे भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रही है कांग्रेस इस आयोजन के बहाने उस आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश में है। जो विधानसभा चुनाव में तो उसके साथ था, लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से दूर हो गया। इधर बीजेपी कांग्रेस के इस आदिवासी प्रेम पर सवाल खड़े कर रही है।

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की सुबह 9.30 बजे महत्वपूर्ण बैठक, कश्मीर मुद्दे पर ले सकते हैं बड़ा फैसला

मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 15 साल बाद सत्ता नसीब हुई। तो इसमें आदिवासी वोट बैंक का अहम रोल था। लेकिन लोकसभा चुनाव में यही आदिवासी वोट बैंक कांग्रेस से दूर चला गया। लिहाजा आदिवासियों को अपने पाले में लाने के लिए कांग्रेस जी जान से जुट गई है। और इसीलिए प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की है। प्रदेश के आदिवासी बहुल 82 ब्लॉक में 9 अगस्त को आदिवासी महोत्सव मनाया जाएगा। जाहिर है इस आयोजन की आड़ में कांग्रेस आदिवासियों को अपने साथ जोड़े रखना चाहती है।

ये भी पढ़ें: सावन महीने का तीसरा सोमवार और नागपंचमी आज, शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का 

मध्यप्रदेश की झाबुआ सीट पर आने वाले दिनों में विधानसभा उपचुनाव भी होना है। वहीं बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी और शरद कोल के कांग्रेस के समर्थन में आने से मैहर और ब्योहारी में भी उपचुनाव के हालात बन सकते हैं। इनमें से दो विधानसभा सीटें आदिवासी आरक्षित है। ऐसे में कांग्रेस आदिवासियों के बहाने इन सीटों पर जीत का प्लान बनाकर अपनी सरकार को मजबूत करने की कवायद में जुट गई है। इधर बीजेपी ने कांग्रेस के आदिवासी प्रेम पर सवाल उठाए है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर का ट्वीट, कहा- कश्मीर समस्या के समाधान की हो गई शुरुआत

वैसे आदिवासी परंपरागत रूप से कांग्रेस का वोट बैंक रहा है। लेकिन 2003 के बाद से बीजेपी के पाले में चला गया। कांग्रेस को ये वोट बैंक 2018 में फिर से अपने पास आता नजर आया। लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का भ्रम दूर हो गया। इसीलिए अब पार्टी विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजन के बहाने अपने परंपरागत वोट बैंक को सहेजने में जुट गई है।

 
Flowers