इस कार्यक्रम में इन दो जिलों के दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री, आदिवासी छात्र-छात्राओं को किया जाएगा सम्मानित | In this program, Chief Minister, tribal students will be honored on tour of these two districts

इस कार्यक्रम में इन दो जिलों के दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री, आदिवासी छात्र-छात्राओं को किया जाएगा सम्मानित

इस कार्यक्रम में इन दो जिलों के दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री, आदिवासी छात्र-छात्राओं को किया जाएगा सम्मानित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 8, 2019/1:16 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर शुक्रवार 9 अगस्त को छिन्दवाड़ा और झाबुआ में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में 3 उत्कृष्ट लोक नृतक दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। आदिवासी कल्याण के लिए प्रदेश में चलाये जा रहे कार्यकमों की जानकारी भी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: 5 साल में इतना ही स्मार्ट हो पाया है स्मार्ट सिटी रायपुर, दिनभर बारिश के बाद सड़कों ही नहीं घरों में भी 

विश्व आदिवासी दिवस पर सभी जिला मुख्यालयों और 89 विकासखंड मुख्यालयों में विकास कार्यक्रम में 10वीं एवं 12वीं कक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं को रानी दुर्गावती और शंकर शाह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये आदिवासी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतिभा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर की शैक्षणिक संस्थाओं आईआईटी, आईआईएम और एनएलयू में चयनित प्रतिभाशाली आदिवासी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: धारा 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर की घाटियों में मनेगी ‘ईद’, राज्यपाल 

 प्रदेश सरकार ने आदिवासी विकास दिवस पर 9 अगस्त को प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इतना ही नहीं संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित आदिवासी छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया जाएगा। जिला एवं विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम में दुर्लभ आदिवासी वाद्य यंत्रों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। स्वतंत्रता आंदोलन में जनजाति समुदाय के योगदान पर केन्द्रित भाषण और निबंध प्रतियोगिता भी होगी।