यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब ने बरपाया कहर, 108 लोगों की मौत, 175 गिरफ्तार | In UP-Uttarakhand, poisonous liquor has caused wretched wounds, 108 people killed, 175 arrested

यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब ने बरपाया कहर, 108 लोगों की मौत, 175 गिरफ्तार

यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब ने बरपाया कहर, 108 लोगों की मौत, 175 गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : February 10, 2019/5:29 am IST

लखनऊ : उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब की वजह से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, रविवार सुबह तक ये आंकड़ा 108 तक पहुंच गया है। इस बीच हरकत में आई योगी सरकार और प्रशासन ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 297 मुकदमा दर्ज करके 175 लोगों को गिरफ्तार किया है । शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लेते हुए सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे, इसके बाद अवैध शराब के खिलाफ पूरे प्रदेश में जोरदार अभियान चलाया जा रहा है, पुलिस अधिकारियों ने अवैध शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ 15 दिन का अभियान शुरू किया है, पुलिस प्रशासन अवैध शराब के ठिकानों पर छापा मार रही है, पूरे अभियान की खुद पुलिस महानिदेशक निगरानी कर रहे हैं। सहारनपुर में अब तक 39 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि 35 मुकदमें दर्ज किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- कुंभ का आखिरी शाही स्नान, संगम तट पर करोड़ों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

सहारनपुर में अवैध शराब की भठ्ठियों से 36,100 किलो लाहन, 250 लीटर कच्ची शराब और 60 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद हुई है,बता दें कि अकेले सहारनपुर में 16 गांव के लोग इस जहरीली शराब की चपेट में आए थे। इसके साथ लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है, सहारनपुर में 10 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है । वहीं राज्य सरकार जहरीली शराब बनाने और बेचने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट यानि रासुका लगाने की भी तैयारी कर रही है। इस बीच सरकार ने पीड़ितों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा कर दी है, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और इलाज कर रहे लोगों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- शारदा चिटफंड घोटाला: पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से हुई 7 घंटे की मैराथन

मौत का आंकड़ा शतक पार
जहरीली शराब के कारण उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें उत्तर प्रदेश में 77 और उत्तराखंड में 31 लोगों की मौत हुई है, उत्तराखंड के रुड़की में अब तक 31 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि यूपी में सहारनपुर में 69 और कुशीनगर में 8 लोगों की मौत की सूचना है. दोनों राज्यों में मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है, क्योंकि रुड़की में अभी भी कई लोगों की हालत बहुत गंभीर बनी हुई है।